Corona XBB Varient India: दुनिया भर में कोरोना केस बढ़ने के मामलों ने एक बार फिर से चिंताएं बढ़ा दी है. कोरोना को लेकर सरकार पूरी तरह से गंभीर है और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं कर रही है. बाहर से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही टेस्टिंग की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 19,227 टेस्ट किया गया. इनमें से 124 मरीज पॉजिटिव पाए गाए जिन्हें आइसोलेट किया गया. 


बाहर से आने वाले जो मरीज पॉजिटिव मिले हैं, उनमें 11 वेरिएंट पाए गए हैं. इसमें वेरिएंट XBB1, 2, 3, 4 पहले से ही भारत में मिल चुके हैं.


सरकार गंभीरता से स्क्रीनिंग कर रही है और केस की स्टडी की जा रही है. भारत में कोई वेरिएंट ज्यादा गंभीर असर नहीं डाल पाएंगे.


24 घंटे में नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार (5 जनवरी) को कोविड-19 के 188 नए मामले दर्ज किए गए है. इसके साथ ही अब सक्रिय मामलों की संख्या 2,554 हो गई है.


भारत में पिछले 24 घंटों में 201 लोग ठीक हुए हैं. जिसके बाद कुल ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,46,055 हो गई है. इसके साथ ही ठीक होने की दर वर्तमान में 98.8% है और सक्रिय मामले 0.01% हैं.


WHO ने जताई चिंता
पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से दहशत फैली हुई है। बढ़ते केस के चलते अस्पतालों पर बहुत ज्यादा दबाव है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 को लेकर चीन की तरफ से जारी डेटा को अपर्याप्त बताते हुए इस पर चिंता जाहिर की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीन ने जो डेटा जारी किया है उससे पता चलता है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट्स बीए.5.2 और बीएफ.7 से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें


Covid 19: एक्टिव केस कम पर नए मामले कल से ज्यादा, पढ़ें देश में कोरोना का लेटेस्ट अपडेट