India COVID-19 Cases: चीन और दुनिया के तमाम देशों में कोरोना आग की तरह फैल रहा है और एक बार फिर तबाही मचा रहा है. जिसे देखते हुए भारत में भी हर स्तर पर तैयारी शुरू हो चुकी है. एयरपोर्ट से लेकर अस्पतालों तक में कोरोना की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है, कई विदेशी यात्री भी पॉजिटिव पाए गए हैं. जनवरी के महीने को भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है, जिसमें तेजी से एक बार फिर केस बढ़ सकते हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स लगातार कह रहे हैं कि फिलहाल पैनिक की जरूरत नहीं है. इस बीच सभी के मन में ये सवाल है कि क्या वाकई में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं? आइए पिछले पांच दिनों के आंकड़ों से इसे समझते हैं. 


सबसे पहले ताजा मामलों की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटे में 268 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. जिसके बाद देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3,552 हो चुकी है. ये आंकड़े 29 दिसंबर के हैं. आंकड़े बता रहे हैं कि पिछले दिनों के मुकाबले कोरोना मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. 28 दिसंबर के मुकाबले एक्टिव मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. 


पिछले पांच दिनों में कोरोना केस
अब इससे एक दिन पहले यानी 28 दिसंबर के आंकड़ों की बात करें तो देश में कुल 188 नए कोरोना मामले सामने आए थे. इस दिन एक भी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई. कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3468 थी. इस दिन पिछले दिन के मुकाबले पिछले एक्टिव मरीजों की संख्या में 47 की बढ़ोतरी दर्ज की गई. 


अब अगर 27 दिसंबर के आंकड़े देखें तो संक्रमण के मामले 28 दिसंबर के मुकाबले कम थे. देशभर में 27 दिसंबर को कोरोना वायरस संक्रमण के 157 नए मामले सामने आए थे. जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 3,421 हो गई थी. 


भारत में 26 दिसंबर 2022 को कोरोना के कुल नए मामलों की संख्या में उछाल देखा गया था. इस दिन देश में कुल 196 नए कोरोना मामले सामने आए थे. जिनके बाद एक्टिव मामलों की संख्या 3428 के आंकड़े तक पहुंच गई थी. 


25 दिसंबर को भी भारत में कोरोना मामलों में उछाल देखने को मिला. इस दिन देशभर में कुल 227 नए कोरोना मामले सामने  आए थे. जिसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या 3424 हो गई थी. ये पिछले एक हफ्ते में कोरोना मामलो में आया बड़ा उछाल था. 


देश में 24 दिसंबर 2022 को भी 200 से ज्यादा मामले सामने आए थे. इस दिन कुल 201 नए कोरोना केस दर्ज किए गए, वहीं 183 लोग रिकवर हुए. इसके बाद एक्टिव मामलों का आंकड़ा 3397 तक पहुंच गया. 


फिलहाल देशभर में कोरोना के मामलों की रफ्तार काफी धीमी है. केस तो बढ़े हैं, लेकिन इनमें तेजी से इजाफा नहीं हो रहा है. जबकि दो साल पहले हालात काफी बदतर थे. देश में 19 दिसंबर 2020 को कोरोना के ये मामले एक करोड़ से ज्यादा हो गए थे. वहीं पिछले साल चार मई को संक्रमितों की संख्या दो करोड़ और 23 जून 2021 को तीन करोड़ के पार पहुंच गई थी. इस साल 25 जनवरी को संक्रमण के कुल मामले चार करोड़ के पार हो गए थे. 


India Covid-19: कोरोना के खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्री की फार्मा कंपनियों के साथ बैठक, दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश