COVID-19: कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. दुनिया के कई देशों में कोविड-19 ने अपनी रफ़्तार पकड़ ली है. सोशल मीडिया पर चीन की तस्वीरें जो वायरल हो रही है वो डराने वाली हैं. भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. सरकार तैयारियों में लग गई है.समय के साथ इस वायरस के नए-नए वेरिएंट सामने आने से लोग चिंतित हैं. म्यूटेशन के कारण यह वायरस अपने लक्षण भी बदल रहा है. आपको बता दें कि भारत में ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 के अब तक 4 मामले सामने आ चुके हैं.


आइए जानते हैं ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.7 के क्या हैं लक्षण:-



  • BF.7 मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन संक्रमण का कारण बनता है. इससे संक्रमित होने से सीने के ऊपरी हिस्सों और गले के पास दर्द होता है. इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज को गले में खराश, छींक, बहती नाक, बंद नाक की शिकायत हो सकती है.

  • संक्रमित व्यक्ति को बिना कफ वाली खांसी, कफ के साथ खांसी, सिरदर्द के लक्षण दिखते हैं. इसके साथ ही मरीज को बोलने में परेशानी होती है और मांसपेशियों में दर्द बना रहता है.

  • थकान, उल्टी और दस्त के लक्षण दिख सकते हैं. कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को यह वायरस गंभीर रूप से बीमार कर सकता है.

  • लगातार खांसी के साथ संक्रमित शख्स को कंपकंपी के साथ बुखार आ सकता है. उसको गंध ना आने की शिकायत भी हो सकती है. सांस लेने में दिक्कत और थकान का अनुभव भी होता है.

  • गंध की कमी और सांस लेने में लकलीफ होना कोविड-19 के बीएफ-7 वैरिएंट के कॉमन लक्षण हैं. 


तेजी से फैलता है इसका संक्रमण


BF.7 सब-वेरिएंट अपने क्लास में अब तक सामने आए अन्य वेरिएंट की तुलना में सबसे अधिक संक्रामक है. एक्सपर्ट की माने तो यह वेरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है. इस वायरस का इन्यक्यूबेशन पीरियड काफी कम है. यह वायरस लोगों को तेजी से संक्रमित कर सकता है. इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह वायरस वैक्सीन ले चुके लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है.


एयरपोर्ट पर 24 दिसंबर से होगा रैंडम सैंपलिंग


गुरुवार को ही भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी किया गया है. इसके अनुसार जो भी इंटरनेशनल यात्री भारत आ रहे हैं उनके फुली वैक्सीनेट होना जरूरी है. इसके साथ ही यात्रा के दौरान फ्लाइट या फिर एयरपोर्ट पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और इंटरनेशल फ्लाइट्स के 2% पैसेंजर्स की रैंडम सैंपलिंग करने का निर्देश दिया गया. 24 दिसंबर से यह लागू होगा.


ये भी पढ़ें: Kanhaiya Lal Case: NIA ने दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ दायर की चार्जशीट