Covid Vaccination in India: देश में कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही जंग में 10 जनवरी को नया मील का पत्थर भारत ने उस वक्त हासिल किया, जब उसने बूस्टर डोज की शुरुआत की. वहीं 3 जनवरी को बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन भी देश में शुरू हो चुका है. 15 प्लस के लिए कोवैक्सीन देश में लगाई जा रही है. अब भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने कोवैक्सीन के रूप में एक ग्लोबल वैक्सीन बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है.


भारत बायोटेक ने कहा है कि COVAXIN अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक यूनिवर्सल वैक्सीन है. COVID-19 के खिलाफ एक ग्लोबल वैक्सीन विकसित करने का हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है. लाइसेंस के लिए सभी प्रोडक्ट डेवेलपमेंट को पूरा कर लिया गया है. हैदराबाद स्थित भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक ने कथित तौर पर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूर की गई अपनी कोविड -19 वैक्सीन कोवैक्सीन को देश में  रेगुलर मार्केट अप्रूवल देने का आग्रह किया है.


ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में PM Modi ने Omicron, कड़ी पाबंदियों और Covid टीकाकरण का किया जिक्र, पढ़ें पूरा बयान


पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि कंपनी के डायरेक्टर वी कृष्ण मोहन ने डीजीसीआई को एक लिखित आवेदन दिया है. ये आवेदन कैमिस्ट्री मैन्युफैक्चरिंग और कंट्रोल के लिए दिया गया है. कंपनी ने इस आवेदन के साथ प्री क्लिनिकल और क्लिनिकल डेटा देते हुए रेगुलर मार्केट ऑथराइजेशन की मांग की है. एक सूत्र ने बताया, 'कंपनी को अभी कोवैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का पूरा डाटा डीसीजीआई को देना है.


ये भी पढ़ें- Punjab Election: पंजाब में आप के सीएम चेहरे पर रायशुमारी का अभियान शुरू, Raghav Chadha ने कही ये बड़ी बात


जनवरी 2021 से अब तक भारत में प्रशासित कुल कोविड -19 वैक्सीन डोज का 12 प्रतिशत हिस्सा Covaxin का है. यह इकलौती ऐसी वैक्सीन है जो 15-18 साल के आयु वर्ग के युवाओं को देश में दी जा रही है. 15 प्लस के वैक्सीनेशन की 3 जनवरी को शुरुआत हुई थी.