Co-WIN 2, Corona Vaccination LIVE: PM के बाद नवीन-नीतीश ने लगवाई वैक्सीन, नेपाल के आर्मी चीफ ने लिया मेड इन इंडिया टीका

COVID-19 Co-WIN 2 Vaccination 2nd Drive LIVE Updates: आज से देश में कोरोना के खिलाफ जंग का अगला चरण शुरू हो रहा है. आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही 45 साल से ज्यादा उम्र के वो लोगों भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी जिन्हें गंभीर बीमारी है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 01 Mar 2021 02:53 PM
नेपाल के आर्मी चीफ पूर्ण चंद्र थापा ने भारत में बनी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक सोमवार को ली.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सोमवार को वैक्सीन लगवाई. उसके बाद बिहार के मुख्यंमत्री नीतीश कुमार ने भी कोविड-19 का टीका लगवाया है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सोमवार को वैक्सीन लगवाई. उसके बाद बिहार के मुख्यंमत्री नीतीश कुमार ने भी कोविड-19 का टीका लगवाया है.
देशभर में कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाएंगे. एक निजी अस्पताल की मेडिकल टीम आज दोपहर उनके निवास पर जाएगी, जहां अमित शाह को वैक्सीन लगाई जाएगी. अमित शाह दूसरी कैटेगरी में आते हैं और आज सुबह पीएम मोदी ने भी कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन का डोज लगवाया.
असम के वित्त मंत्री हेमंत विस्वा शर्मा ने कहा, ''हमें बहुत खुशी और गर्व है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन का पहला डोज़ लेते वक्त 'गमोसा' (गमछा) पहना. यह दिखाता है कि वे अमस की संस्कृति और विरासत को कितना महत्व देते हैं. हम हमेशा आभारी रहेंगे.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद देश के गृह मंत्री अमित शाह भी कोरोना की वैक्सीन लगवांगे. मेंदाता अस्पताल की टीम गृह मंत्री के घर जाकर कोरोना की वैक्सीन लगाएगी. गृह मंत्री को आज ही वैक्सीन लगेगी.

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कोविड का टीका लगवाया. जेपी अस्पताल में लगवाई वैक्सीन, वैक्सीन लगवाने वाले प्रभुराम प्रदेश के पहले कैबिनेट मंत्री बन गए हैं. प्रभुराम बोले अब मेरी बारी आई है, मैंने रजिस्टर करवाया था वैक्सीन के लिए.
सरकारी वैक्सीन सेंटर पर पर वैक्सीनेशन का का पूरा खर्च केंद्र सरकार की तरफ से उठाया जाएगा. इन सेंटर पर मुफ्त वैक्सीनेशन किया जाएगा. राज्यों में प्राइवेट अस्पतालों में बने कोविड वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन की अधिकतम कीमत 250 रुपये होगी. CoWIN 2.0 के प्रभावी उपयोग की सुविधा के लिए निजी सुविधाओं को भी यूजर नाम और पासवर्ड दिया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप और आरोग्य सेतू की भी मदद ली जा सकती है.

PM Modi Takes COVIS-19 Vaccine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है. पीएम मोदी सुबह करीब 6 बजे एम्स पहुंचे और वहां कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई.
PM Modi Takes COVIS-19 Vaccine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है. पीएम मोदी सुबह करीब 6 बजे एम्स पहुंचे और वहां कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई.
आज अपने जन्मदिन के मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी कोरोना का टीका लेंगे. बिहार में सभी को मुफ्त वैक्सीन देने का एलान किया गया है. आम लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना पहचान पत्र साथ ले जाना होगा. गंभीर रूप से बीमार लोगों को बीमारी से जुड़े कागजात दिखाने होंगे.

बैकग्राउंड

Coronavirus Vaccination LIVE Updates: आज से देश में कोरोना के खिलाफ जंग का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन देने के बाद अब आम लोगों की बारी है. देश के अलग-अलग राज्यों में तैयारी पूरी कर ली गई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है. पीएम मोदी सुबह करीब 6 बजे एम्स पहुंचे और वहां कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. वैक्सीन लगवाने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ''कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेज़ी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है. जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं, मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं. साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं.''


कोरोना वायरस टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्र सरकार के अस्पतालों में वैक्सीन की डोज मुफ्त में दी जाएगी. निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत 250 रुपए तय कर दी गई है. सरकार ने 20 गंभीर बीमारियों की लिस्ट तैयार की है, जिससे पीड़ित शख्स को कोरोना की वैक्सीन दी जा सकती है. दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक और डिस्पेंसरी में भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.