Corona News: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने आठ राज्यों को चिट्ठी लिखी है. केंद्र की ओर से कहा गया है कि कोविड 19 को लेकर की जा रही निगरानी को मजबूती देने की आवश्यकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने COVID-19 निगरानी को मजबूत करने के लिए केंद्र शासित प्रदेशों समेत आठ राज्यों- दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है.


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा है, ''महामारी अब भी खत्म नहीं हुई है. हमें किसी भी स्तर पर ढिलाई के खिलाफ चौकन्ना रहना चाहिए क्योंकि ढिलाई अब तक के महामारी प्रबंधन के फायदे को कम कर सकती है.''



राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने क्या कुछ कहा?


स्वास्थ्य सचिन ने कहा कि अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर और कोविड के कारण होने वाली मौतों की संख्या कम बनी हुई है, ऐसे में जिन राज्यों और जिलों में ज्यादा संख्या में मामले सामने आ रहे हैं, वे संक्रमण के स्थानीय स्तर पर प्रसार का संकेत दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि जहां रोजाना ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं या जहां पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, ऐसे राज्यों और जिलों पर बारीकी से निगरानी की जरूरत है. जरूरी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने की भी आवश्यकता है ताकि शुरुआती अवस्था में इस तरह की बढ़ोतरी को नियंत्रित किया जा सके और रोका जा सके. 


10 फीसदी से ज्यादा कोरोना पॉजिटिविटी रेट वाले मामले में उत्तर प्रदेश से एक जिला, तमिलनाडु से 11 जिले, राजस्थान से 6 जिले, महाराष्ट्र से 8 जिले, केरल से 14 जिले, हरियाणा से 12 जिले और दिल्ली से 11 जिले शामिल हैं. केंद्र ने राज्यों से सभी जिलों में कोविड निगरानी मजबूत करने के अलावा, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के मामलों पर भी नजर बनाए रखने के लिए कहा है.


जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव नमूनों की संख्या बढ़ाने का निर्देश


INSACOG प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से पूरे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने वाले पॉजिटिव नमूनों की संख्या बढ़ाने के लिए राज्यों को कहा गया है. गौरतलब है कि INSACOG (भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) कोरोना वायरस में जीनोमिक वैरिएशंस की निगरानी के लिए 54 प्रयोगशालाओं का एक संघ. 


कोविड मामलों और पॉजिटिविटी रेट में हो रहा इजाफा


मार्च के बाद से देश में कोविड के मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. 20 को समाप्त हुए हफ्ते में 10,262 मामले दर्ज किए गए. देशभर में पॉजिटिविटी रेट में भी बढ़ोतरी देखी गई. 19 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में यह 5.5 प्रतिशत थी जबकि इससे पहले हफ्ते में यह 4.7 प्रतिशत थी.


बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार (21 अप्रैल) को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के 11,692 नए मामले दर्ज किए गए वहीं सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 66,170 हो गई.


यह भी पढ़ें- Coronavirus Cases in India: कोरोना के नए मामले नहीं, डरा रहीं रोजाना हो रही मौतें, एक महीने में करीब 6 गुना हो गया आंकड़ा