Coronavirus Live Updates: Go Air ने जनता कर्फ्यू के दौरान अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. अब तक इस वायरस ने कई हजार बेगुनाहों की जान ले ली है. दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई है. कोरोना वायरस पर देश दुनिया की तमाम अपडेट्स के साथ बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 20 Mar 2020 10:53 PM
हरियाणा सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे राज्य में एहतियातन आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत धारा-144 लगाने का निर्णय लिया है. इसके तहत 20 या इससे अधिक व्यक्तियों को एक स्थान पर एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा. गुरुग्राम व फरीदाबाद में पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदी रहेगी.
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों के लिये आर्थिक पैकेज की घोषणा जितनी जल्दी संभव हो सकेगा उतनी जल्दी की जायेगी. हालांकि, मंत्री ने पैकेज की घोषणा के बारे में कोई समयसीमा नहीं बतायी.
केंद्र सरकार के 50 साल से अधिक उम्र के कर्मचारी मेडिकल सर्टिफिकेट दिये बगैर छुट्टी पर जा सकते हैं. इससे कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अस्पतालों पर अनावश्यक बोझ पड़ने को टाला जा सकेगा. कार्मिक मंत्रालय ने शुक्रवार को एक आदेश में यह कहा.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास के तहत रविवार के लिए ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान को विभिन्न नेताओं से पार्टी लाइन से हटकर समर्थन मिलने की शुक्रवार को प्रशंसा की और इसे ‘द्विपक्षीय’ समर्थन करार दिया.
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, अभी तक भारत में कुल 236 लोग COVID19 (कोरोना वायरस) पॉजिटिव पाए गए हैं.
'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की है.
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के पहली बार चार मामले सामने आए हैं. जबलपुर में दो महिलाओं सहित चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जिला कलेक्टर भरत यादव ने शुक्रवार को पीटीआई को बताया कि जांच रिपोर्ट में हाल ही में दुबई की यात्रा से लौटे एक परिवार के तीन लोगों और जर्मनी से लौटे एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
कोरोना वायरस संकट के बीच टैक्सी सेवायें उपलब्ध कराने वाली कंपनी ओला ने अस्थायी तौर पर ‘शेयर राइड’ सेवा यानी कई यात्रियों को एक साथ यात्रा सुविधा देना बंद कर दिया है. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी. ओला ने एक बयान में कहा, ‘‘ कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की कोशिशों के तहत कंपनी ‘ओला शेयर’ सुविधा को अगली सूचना तक अस्थायी तौर पर बंद कर रही है.’’ कंपनी ने कहा कि उसकी माइक्रो, मिनी, प्राइम, रेंटल और आउटस्टेशन सेवाएं जारी रहेंगी.

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के चलते बंद स्थानों पर काम करने वाले दिहाड़ी कर्मचारियों और अतिथि शिक्षकों के वेतन का भुगतान करेगी: उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों को ‘सामाजिक मेलजोल से दूर रहने’ के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने का शुक्रवार को अनुरोध करते हुए कहा कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये सबसे महत्वपूर्ण उपाय है. मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के तरीकों पर वीडियो लिंक के जरिये कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक उन्होंने कहा कि इस महामारी का खतरा सभी राज्यों के लिये समान है और उन्होंने केंद्र एवं राज्यों के साथ मिल कर काम करने की जरूरत पर जोर दिया.
कोरोना वायरस: एयर इंडिया ने कहा कि उसने मार्च से अगले तीन महीने तक चालक दल के सदस्यों को छोड़कर अन्य सभी कर्मचारियों के भत्तों में 10 प्रतिशत की कटौती की है.
अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर की शिरकत वाली सभी पार्टियों की जांच के आदेश दिए हैं.
केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि कोरोना वायरस COVID19 के फैलने के बाद से बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है. सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी कीमतें तय कर दी हैं. उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 2 और 3 प्लाई मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी. 2 प्लाई मास्क की खुदरा कीमत 8 रु./मास्क और 3 प्लाई की कीमत 10 रु./मास्क से अधिक नहीं होगी. पासवान ने कहा कि हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रु. से अधिक नहीं होगी. अन्य आकार की बोतलों की कीमत भी इसी अनुपात में रहेंगी. ये कीमतें 30 जून 2020 तक पूरे देश में लागू रहेंगी.
कोरोना वायरस के प्रसार के खतरे को देखते हुए दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को लोगों से अपील की है कि वे 22 मार्च को “जनता कर्फ्यू” का पालन करें.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ने पर मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाओं (लैब) को अपनी मंजूरी देने के बाद भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा उन्हें प्रत्येक जांच की कीमत 4,500 रुपये से 5,000 रुपये के बीच रखने का शीघ्र निर्देश दिये जाने की संभावना है.
दिल्ली सरकार ने निजी क्षेत्र के लिए एक परामर्श जारी करते हुए कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से काम करने की अनुमति देने को कहा. परामर्श में सरकार ने लोगों से विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह से पीड़ित लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी.

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में अब तक 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसमें इटली का जोड़ा शामिल नहीं है जिनका कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज हो चुका है.
21/22 मार्च आधी रात से 22 मार्च 2200 बजे के बीच शुरू होने वाली यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी. हालांकि, इससे पहले दिन 0700 बजे चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को गंतव्यों तक जाने की अनुमति होगी. वहीं आईआरसीटीसी ने कोविड-19 के मद्देनजर मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा के दौरान खान-पान सेवाएं अगली नोटिस तक बंद रखने का आदेश दिया है.
श्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से राज्य में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाने का अनुरोध किया है. ममता ने प्रधानमंत्री मोदी और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद पत्रकारों से कहा कि उन्होंने केन्द्र सरकार से कोरोना वायरस से प्रभावित असंगठित क्षेत्र के लिये राहत पैकेज देने का भी अनुरोध किया है.
अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सभी नियमित वीजा सेवाओं को स्थगित कर रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी दूतावासों और महावाणिज्य दूतावासों को जारी परामर्श में कहा कि पर्याप्त कर्मचारी होने पर वे आपातकालीन वीजा पर विचार कर सकते हैं.
लखनऊ में आंशिक शट डाउन जैसी स्थिति देखने को मिल रही है. मॉल, रेस्टोरेन्ट, दुकानें, बार, सलून जैसे प्रतिष्ठान बन्द हैं. कनिका कपूर जहां जहां गईं, वहां जांच शुरू हो चुकी है. ताज होटल को अस्थाई तौर पर अगले आदेश तक बन्द कर दिया गया है. ज़िलाधिकारी के नेतृत्व में लगातार कार्रवाई की जा रही है.
कानपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम कल्पना टावर पहुंची, यहां कनिका कपूर के रिश्तेदारों जाँच हो रही है. पूरे टावर को सेनेटाइज किया जा रहा है.
उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर शुक्रवार को घरेलू और विदेशी पर्यटकों के राज्य में प्रवेश पर अगले आदेश तक प्रतिबंध लगा दिया. आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव नितेश झा द्वारा जारी आदेश के अनुसार, पहले भी कई परामर्श जारी कर लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने को कहा जा चुका है.
पंजाब सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए 50 रूट पर नॉन AC सरकारी बसें चलाने का फ़ैसला किया है. कल सारी पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुक्रवार से बंद करने के आदेश दिए गये थे. सीटिंग क्षमता से आधी सवारियां बिठाने के आदेश दिया गया है. बस में मास्क और सेनेटाइज़र उपलब्ध होगा.
अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने कहा कल एक कार्यक्रम में मैं मौजूद थी. उस कार्यक्रम में सहयोगी सांसद श्री दुष्यंत सिंह भी मौजूद थे. सावधानी के तौर पर मैं सेल्फ़ आइसोलेसन में जा रही हूं सरकार द्वारा आवश्यक दिशा निर्देशो का पालन करूंगी.
सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों के तहत एक सप्ताह के लिये अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय के कारण किफायती विमानन सेवा प्रदाता कंपनी इंडिगो को अपने बेड़े के 30 विमानों को खड़ा करना पड़ा है. एक सूत्र ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.
कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ (कैट) ने दिल्ली के व्यापारी संगठनों के साथ हुई एक बैठक में निर्णय लिया है की जिस तरह तेज़ी से करोना वायरस फैल रहा है उससे कम्यूनिटी ट्रैन्स्मिशन का ख़तरा बड़ गया है और इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है की दिल्ली के सभी बाज़ार 21, 22 तथा 23 मार्च को पूरी तरह बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा.
कोविड-19 मामलों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय के नोडल अधिकारी ने कहा-चार शहरों में लगभग 1,000 बिस्तरों वाली पृथक इकाइयां तैयार रखी गई हैं.
सरकार ने कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण को रोकने के लिये सभी सार्वजनिक उपक्रमों को निर्देश दिया है कि वे अपने करीब आधे गैर-कार्यकारी कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से घर से काम करने की सुविधा दें. सार्वजनिक उपक्रम विभाग ने एक आधिकारिक ज्ञापन में कहा, ‘‘इन आदेशों पर तत्काल प्रभाव से अमल किया जाना चाहिये तथा ये चार अप्रैल 2020 तक प्रभावी रहेंगे.’’
यूपी सरकार का फैसला- सभी धार्मिक., सामाजिक, सांस्कृति, मांगलिक आयोजन 2 अप्रैल तक स्थगित. लखनऊ, कानपुर, नोएडा को सैनेटाइज करने का निर्देश दिया. 31 मार्च तक सभी अस्पतालों में गैर जरूरी ओपीडी की सेवाएं स्थगित की गई.
दिल्ली सरकार ने तीनों दिल्ली हाट पीतमपुरा, INA ,जनकपुरी बंद किए. पर्यटकों को घुमाने वाली हो-हो बस सेवा भी बंद की गई.
टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने खुद को आइसोलेशन में रखा रखा है. डेरेक ओ ब्रायन बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह के बगल में बैठे थे और दुष्यंत कनिका कपूर के साथ पार्टी में मौजूद थे. कनिका कपूर कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण जो अफवाहों का बाजार गर्म हुआ उसमें पोल्ट्री इंडस्ट्री, फिशरीज इंडस्ट्री को भारी नुकसान पहुंचा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के साथ चर्चा कर रहे हैं. इस चर्चा में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, ममता बनर्जी, बीएस येदियुरप्पा, मनोहर लाल खट्टर, नवीन पटनायक,अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेता शामिल हैं. इस दौरान कोरोना वायरस पर चर्चा की जा रही है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केन्द्रीय टीमों को राज्यों में भेजा गया है ताकि वे कोरोना वायरस से निपटने में उनकी मदद कर सकें.
कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक दुनियाभर में 10,000 लोगों की मौत हुई- न्यूज़ एजेंसी एएफपी के आंकडे़
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, भारत में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 206 मामलों की पुष्टि हुई है, 6,700 लोगों की निगरानी की जा रही है, चार लोगों की मौत हुई है, जिनकी उम्र 64 वर्ष से ज्यादा थी.
लखनऊ में सभी रेस्टोरेंट बंद रहेंगे. खाने पीने की छोटी बड़ी दुकानें भी 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.
लखनऊ: खुर्रम नगर के इलाके में अस्पतालों / फार्मासिस्ट / मेडिकल स्टोर / पैथोलैब और अन्य आवश्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत अधिसूचित सामग्री को छोड़कर सभी कार्यालय / संस्थान 23 मार्च तक बंद रहेंगे. यहां आज गायिका कनिका कपूर सहित कोरोनो वायरस के 4 मामले सामने आए हैं.
वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह दोनों ने अपने आपको सेल्फ कोरेंटिन किया है. दुष्यंत सिंह दिल्ली में हैं और वसुंधरा राजे लखनऊ में हैं. दोनों ही नेता सिंगर कनिका कपूर के साथ एक पार्टी में थे. कनिका कपूर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं.
ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारी बारी-बारी काम करेंगे. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार दान देने की इच्छा रखने वालों से सहायता लेने के लिए राज्य में आपातकालीन राहत कोष का निर्माण कर रही है.
महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री और राकांपा नेता जयंत पाटिल ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई 'जनता कर्फ्यू' की अपील का समर्थन करते हुए लोगों से इसका पालन करने का आग्रह किया.
कोरोना वायरस : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा कि जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रविवार को मेट्रो ट्रेन सेवा बंद रहेगी.
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को छात्रावास खाली करने का निर्देश देते हुए कहा है कि मेस सुविधाएं अगले 48 घंटों के तक ही उपलब्ध रहेंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा था कि उप राज्यपाल अनिल बैजल ने सभी सरकारी विभागों, स्वायत्त निकायों और सार्वजनिक उपक्रमों की गतिविधियों को अलग-अलग बांटने और सभी गैर जरूरी सेवाएं स्थगित करने को कहा है.
कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया. दिल्ली के सभी मॉल बंद किए गए. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर दी जानकारी. ग्रोसरी, मेडिकल और सब्जियों की दुकाने खुली रहेंगी.


कोरोना वारयस के संकट के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा एलान किया है. कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र के चार बड़े शहर मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और नागपुर 31 मार्च तक पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं. जीवन रक्षक सेवाओं, बैंक, ग्रोसरी स्टोर और मेडिकल स्टोर छोड़कर सभी सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी. रेलवे की सेवा फिलहाल चालू रहेगी लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे भी बंद किया जा सकता है.
भारत सरकार की यात्रा संबंधी पाबंदियों के बाद पी वी सिंधू को आल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप से हटने का विकल्प दिया गया था लेकिन ओलंपिक रजत पदक विजेता ने कोविड 19 के बावजूद खेलने का फैसला किया. सरकार ने 11 मार्च को यात्रा संबंधी संशोधित परामर्श जारी किया था जिसके तहत अप्रैल तक सारे वीजा रद्द कर दिये गए थे. इसके साथ ही सभी भारतीयों को प्रभावित देशों से स्वदेश लौटने के लिये कहा गया था. इंग्लैंड कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है.
बॉलीवुड पर भी कोरोना वायरस का असर पड़ने लगा है. इसके बढ़ते खतरे को देखते हुए अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' के बाद अब रणवीर सिंह की फिल्म '83' की रिलीज भी टाल दी गयी है. रणवीर सिंह ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी और कहा कि देश का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमेशा सबसे पहले आता है. कबीर खान के डायरेक्शन में बन रही फिल्म 10 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी लेकिन अब यह कुछ दिनों बाद ही सिनेमाघरों में आएगी.
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से एक अन्य व्यक्ति संक्रमित पाया गया और इसके साथ ही राज्य में कोविड 19 संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर तीन हो गई. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को विशाखापट्टम में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया. राज्य में इटली से नेल्लोर आया व्यक्ति 12 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. यह राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला था, इसके बाद इंग्लैंड से आया एक युवक गुरुवार को संक्रमित पाया गया था.
कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान के जयपुर से बड़ी खबर आई है, राजस्थान के पहले पॉजिटिव इटली के यात्री एंड्री कार्ली की मौत हो गई है. बड़ी बात ये है कि इटली के इस यात्री की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी. इसके बाद हार्ट अटैक से मौत हुई. फोर्टिस अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई. एंड्री कार्ली का कोरोना का इलाज जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में हुआ था. ठीक होने के बाद इटली दूतावास के आग्रह पर निजी अस्पताल फोर्टिस में भेजा गया था. एंड्री कार्ली की पत्नी भी का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव आया था लेकिन उन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.
कोरोना वायरस संकट के बीच केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. पीएम ने सभी मंत्रियों से जनता कर्फ्यू को लेकर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों से कर्फ्यू का पालन करने को कहा.
फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 5.1 प्रतिशत कर दिया है. रेटिंग एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से निवेश और निर्यात प्रभावित होगा. इससे पहले फिच ने दिसंबर 2019 में अनुमान जताया था कि 2020-21 के लिए भारत की विकास दर 5.6 प्रतिशत और अगले वर्ष 6.5 प्रतिशत रहेगी.
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच जमाखोरी के खिलाफ कार्रवाई के तहत महाराष्ट्र के जालना शहर में एक दुकान से सात लाख रुपए के मास्क और मिलावटी हैंड सैनिटाइजर बरामद किए गए. अपराध शाखा प्रमुख राजेंद्र सिंह गौड़ ने शुक्रवार को बताया कि खाद्य आपूर्ति कार्यालय, खाद्य एवं मादक पदार्थ प्रशासन एवं स्थानीय अपराध शाखा के अधिकारियों ने एक संयुक्त अभियान के तहत बृहस्पतिवार रात जालना में कल्पना इम्पोरियम पर छापा मारा.
ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने के आरोप में महिला कर्मचारी को रेलवे ने सस्पेंड किया. साउथ वेस्टर्न रेल्वे की महिला कर्मचारी का बेटा इटली से लौटा था, इस महिला कर्मचारी ने ऑथोरिटी को सूचना दिए बिना अपने बेटे को रेलवे कॉलिनी के गेस्ट हाउस में ठहरा दिया, जानकारी मिलने के बाद रेलवे ने इस महिला को सस्पेंड कर दिया, इस महिला के बेटे को फिलहाल केसी जनरल हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक चल रही है. इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. बैठक में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की जा रही है. कल प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम संबोधन में रविवार को जनता कर्फ्यू का एलान किया था. देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो चुकी है.
सरकार ने कोरोना पर व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया है. भारत सरकार ने इसे MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया है. इसके लिए WhatsApp नंबर 9013151515 है. इस WhatsApp नंबर की मदद से आप कोरोना वायरस के बारे में नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी की मदद से कोरोना वायरस से संबंधित प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं. MyGovindia के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है. ट्वीट कर लिखा गया है, ''9013151515 पर नमस्ते लिखकर आप कोरोना वायरस के संबधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.''

देश में कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है, इसमें 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. कोरोना से देश में मौत का आंकड़ा भी बढ़कर चार पर पहुंच गया है. देश में सबसे अधिक संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में है. यहां 47 लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं केरल में 28 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली में 17, उत्तर प्रदेश में 19, कर्नाटक में 15, लद्दाख में 10, पश्चिम बंगाल में 1, हरियाणा में 17, छत्तीसगढ़ में 1 और गुजरात में दो लोग शामिल हैं.

बैकग्राउंड

कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. देश कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है, इसमें 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. कोरोना से देश में मौत का आंकड़ा भी बढ़कर चार पर पहुंच गया है. देश में सबसे अधिक संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में है. यहां 47 लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं केरल में 28 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली में 17, उत्तर प्रदेश में 19, कर्नाटक में 15, लद्दाख में 10, पश्चिम बंगाल में 1, हरियाणा में 17, छत्तीसगढ़ में 1 और गुजरात में दो लोग शामिल हैं.


 


Coronavirus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल COVID 19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है. प्रत्येक भारतवासी का सतर्क रहना बहुत आवश्यक है. पीएम मोदी ने कहा कि इस रविवार, यानि 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ्यू का पालन करना है. साथियों, 22 मार्च को हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा. 22 मार्च को जनता-कर्फ्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.