Coronavirus Live Updates: केजरीवाल बोले- वैक्सीन से कम होगी कोरोना की रफ्तार, पूरे देश में हो एक कीमत

Coronavirus News India Live Updates: हाईकोर्ट ने पिछले सप्ताह मंगलवार से लेकर शनिवार तक लगातार अलग-अलग गांव पर सुनवाई की और इस दौरान केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार से जवाब देने को कहा. केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को आज दिल्ली में अस्पतालों में बेड की कमी की ताजा स्थिति के साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर आ रही दिक्कतों के मुद्दे पर कोर्ट को ताजा हालातों के बारे में जानकारी देनी होगी.

एबीपी न्यूज़ वेब डेस्क Last Updated: 26 Apr 2021 08:44 AM
वैक्सीन की एक कीमत हो, मुनाफा कमाने के लिए जिंदगी पड़ी है- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा, "वैक्सीन के एक निर्माता ने कहा है कि वो राज्य सरकार को वैक्सीन 400 रुपये में देंगे, दूसरे ने कहा है कि 600 रुपये में देंगे. केंद्र सरकार को दोनों 150 रुपये में ही देंगे. मेरी उम्मीद है कि कीमत एक ही होनी चाहिए. एक निर्माता का मैं इंटरव्यू देख रहा था वो कह रहे थे कि 150 रुपये में भी उन्हें मुनाफा हो रहा है. अगर उन्हें 150 में मुनाफा हो रहा है तो 400 और 600 रुपये में तो बहुत ज्यादा फायदा है. यह समय इंसानियत को मदद करने का है, मुनाफा कमाने का नहीं है.''

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण बड़ा हथियार- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, ''केंद्र सरकार ने वैक्सीन खरीदने की मंजूरी दी है. हम कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द वैक्सीन खरीदी जाए और लोगों को लगाई जाए. इस महामारी में वैक्सीन एक समाधान निकल कर आया है. जिन लोगों को वैक्सीन लगी है या तो उन्हें कोरोना नहीं होता या फिर जिन्हें होता है उन्हें गंभीर बीमारी नहीं होती. टीकाकरण से कोरोना की रफ्तार कम होगी. एक्सपर्ट भी ऐसा मानते हैं.''

कमला हैरिस  ने कहा- भारत के लिए प्रार्थना कर रहे

हैरिस ने ट्वीट किया, “अमेरिका कोविड-19 के चिंताजनक प्रकोप के दौरान अतिरिक्त सहयोग एवं आपूर्तियां भेजने के लिए भारतीय सरकार के साथ करीब से काम कर रहा है. सहायता देने के साथ ही हम भारत के निडर स्वास्थ्यकर्मियों समेत उसके नागरिकों के लिए प्रार्थना भी कर रहे हैं.” बाइडन और हैरिस के ट्वीट भारत में कोविड-19 के हालिया घातक प्रकोप के बाद शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व की ओर से दी गई पहली प्रतिक्रिया है. अमेरिका में भारत के मित्रों ने देश के सहयोगी की मदद में धीमी प्रतिक्रिया के लिए दोनों की आचोलना की थी. आलोचना करने वालों में उनकी अपनी ही पार्टी के नेता भी हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत को दिया मदद का भरोसा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को घातक कोरोना वायरस संकट से निपटने में मदद का आश्वासन दिया है. बाइडन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘जैसे भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी जब वैश्विक महामारी की शुरुआत में हमारे अस्पतालों पर दबाव बहुत बढ़ गया था वैसे ही हम जरूरत के इस वक्त में भारत की मदद के लिए दृढ़ हैं.” 

24 घंटों में रिकॉर्ड 3 लाख 52 हजार 991 केस दर्ज, 2812 की मौत

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के तीन लाख 52 हजार 991 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. वहीं, दो हजार 812 लोगों की मौत हुई है. देश में अब एक्टिव केस बढ़कर 28 लाख 13 हजार 658 हो गए हैं. हालांकि कल दो लाख 19 हजार 272 लोग ठीक भी हुए हैं.

गुजरात: अस्पताल में आग लगने के बाद कोरोना के 16 मरीज सुरक्षित निकाले गए

सूरत के एक निजी अस्पताल के गहन देखभाल कक्ष (आईसीयू) में रविवार रात आग लगने के बाद कोविड-19 के 16 अत्यंत गंभीर मरीजों को बाहर निकाला गया और सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया. अधिकारियों ने बताया कि आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. उन्होंने बताया कि सूरत के स्टेशन रोड पर स्थित बहुमंजिला इमारत के पांचवे तल पर आयूष अस्पताल में रविवार रात 11 बजकर 40 मिनट पर आग लग गई थी जिसके बाद आईसीयू में भर्ती 16 मरीजों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया.

उमर खालिद कोरोना वायरस से संक्रमित

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पिछले साल फरवरी में हुए दंगे से जुड़े मामले में गिरफ्तार जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और उसे तिहाड़ जेल परिसर में ही पृथक-वास में रखा गया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीमारी के लक्षण सामने आने के बाद उमर खालिद की जांच कराई गई थी. उन्होंने कहा कि शनिवार को आए जांच नतीजे में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

दिल्ली में कोरोना के हालातों को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट में आज दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों और उसके चलते हैं अस्पतालों में बेडों की कमी और ऑक्सीजन समेत अन्य मुद्दों पर सामने आ रही दिक्कतों को लेकर दायर अलग- अलग याचिकाओं पर सुनवाई होगी. हाईकोर्ट ने पिछले सप्ताह मंगलवार से लेकर शनिवार तक लगातार अलग-अलग गांव पर सुनवाई की और इस दौरान केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार से जवाब देने को कहा. केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को आज दिल्ली में अस्पतालों में बेड की कमी की ताजा स्थिति के साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर आ रही दिक्कतों के मुद्दे पर कोर्ट को ताजा हालातों के बारे में जानकारी देनी होगी.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना के नए मरीज रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. इसके साथ ही रोजोना कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 3,49,691 नए मामले सामने आए तथा 2,767 और लोगों की मौत हो गई.


इस अवधि के दौरान संक्रमण के कारण 2,767 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,92,311 पर पहुंच गई है. संक्रमण के मामले बढ़ने का सिलसिला थम नहीं रहा है और देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 26,82,751 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.82 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर गिरकर 83.05 प्रतिशत रह गई है.


लगातार बढ़ते कोरोना संकट के बीच देश में मेडिकल सुविधाओं को लेकर भी दिक्कतों की सामना करना पड़ रहा है. गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए ऑक्सीजन ना मिलना काल बनकर सामने आ रहा है. ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सऊदी अरब से 80 मीट्रिक टन जीवन रक्षक गैस लायी जा रही है. रियाद स्थित भारतीय मिशन ने ट्वीट किया, ‘‘ भारतीय दूतावास को अति आवश्यक 80 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन भेजने के मामले में अडानी समूह और एम/एस लिंडे के साथ साझेदारी करने पर गर्व है. हम हृदय से सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय को सभी तरह की मदद, समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं.’’


एक दिन में देश में सामने आ रहे मामलों में से 74.53 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में दर्ज किये जा रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक 10 राज्यों की सूची में कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान अन्य राज्य हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 67,160 नए मामले सामने आए. उसके बाद उत्तर प्रदेश से 37,944, जबकि कर्नाटक में 29,438 नए मामले मिले.


भारत में उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या 26,82,751 है और यह अब देश के कुल मामलों का 15.82 प्रतिशत है. बीते 24 घंटों के दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,29,811 की बढ़ोतरी दर्ज की गई. देश में कुल उपचाराधीन मरीजों में से 69.94 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, गुजरात और केरल से हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.