Cononavirus Live Updates: CM अरविंद केजरीवाल बोले- ट्रेन और बस चलने की अफवाह पर ध्यान नहीं दें, साजिश चल रही है

देश-दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के करीब साढ़े पांच बजे बताया कि पिछले 24 घंटे में 1463 लोग COVID 19 से संक्रमित हुए हैं और 29 लोगों की मौत हुई है.इसी के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 10,815 हो गई है. इनमें से अब तक 353 लोगों की मौत हुई है और 1190 लोग ठीक हुए हैं. कोरोना से जुड़ी तमाम खबरों के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 14 Apr 2020 11:32 PM
मुंबई के बांद्रा में लोगों की भीड़ इकट्ठा होने के मामले में नवी मुंबई पुलिस ने विनय दुबे नाम के शख्स को हिरासत में लिया है. विनय दुबे को मुम्बई पुलिस को सुपुर्द किया जायेगा. आगे की कार्रवाई मुंबई पुलिस करेगी.
दिल्ली में तैनात सेना का एक चिकित्सक मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया जिसके बाद उसके संपर्क में आए लोगों की पहचान शुरू कर दी गई है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मामला सामने आने के बाद उस जगह को संक्रमणमुक्त किया गया जहां वह काम करता था.
जम्मू में मंगलवार को एक डॉक्टर समेत दो लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद जम्मू और कश्मीर संभाग में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 50 हो गये. अधिकारियों ने बताया कि दोनों व्यक्ति एक निजी अस्पताल में कार्यरत हैं जहां वे कोविड-19 से संक्रमित एक महिला के संपर्क में आ गए. महिला में रविवार को संक्रमण की पुष्टि हुई थी. महिला के संपर्क में आने वाले लोगों को पृथक-वास में भेज कर उनके नमूने जांच के लिए भेज दिए गए थे.
पंजाब के जालंधर में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि राज्य में आठ लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 184 हो गये. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
गुजरात में कांग्रेस के विधायक इमरान खेडावाला कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. जमालपुर के विधायक इमरान आज ही मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता वाली बैठक में भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि इमरान खेडावाला ने अहमदाबाद में कोट इलाके में अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के संपर्क में आए थे.
तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों में कोरोनो वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल दर्ज करने के बीच मंगलवार को 31 पुष्ट मामलों के साथ इसमें कुछ कमी देखने को मिली. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सेहत में सुधार होने के बाद 81 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई थी. स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1,204 हो गई. सामने आए नए मामलों में से कम से कम 21 दिल्ली में तबलीगी जमात से संबंधित थे और नौ लोग इनके सपर्क में आने से संकमण के शिकार हुए जबकि एक व्यक्ति ने राज्य के भीतर ही यात्रा की थी.
गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 28 तक पहुंच गई है.
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले सामने आये हैं जिनमें से दो रांची के हिंदपीढ़ी के हैं और एक सिमडेगा जिले का. इसी के साथ राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामले अब 27 हो गये है जिनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है.
दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1561 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 51 नए मामले सामने आए हैं. पिछले चौबीस घंटों में 2 मरीजों की मौत हुई है.
CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग हो सकता है अफवाहें फैलाएं. आप में से कई लोग हैं जो बाहर से आकर दिल्ली में रह रहे हैं और अपने घर, गांव जाने के लिए बेचैन होंगे. आप लोगों से हाथ जोड़कर विनती है कि तीन मई तक रुक जाइए. अभी आप घर जाने की जल्दबाजी मत कीजिए.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ट्रेन-बस चलाने की अफवाह राष्ट्रीय राजधानी में उड़ाई जा सकती है, सतर्क रहें. कोई बस-ट्रेन नहीं चलेगी. अफवाह फैलाने की साजिश चल रही है.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र संभवत सबसे ज्यादा टेस्ट कर रहा है. मुंबई ने 22000 से अधिक नमूनों का टेस्ट किया है जिसमें से आज सुबह तक 2334 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.10% लोग ठीक हो चुके हैं.
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है. मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं कि जब उनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस हुई तो महाराष्ट्र के सीएम को सबसे पहले बोलने का मौका दिया. हमने लॉकडाउन को लेकर कहा. प्रधानमंत्री ने आज लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का एलान किया.
कोरोना वायरस के कारण मंगलवार को दुनिया भर में मृतकों की संख्या 1,20,000 से अधिक हो गयी. आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में चीन में इसका पहला मामला सामने आया था और उसके बाद से अब तक 1,20,013 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ यूरोप में 81,474 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़े राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से मिली जानकारी पर आधारित हैं.
बांद्रा में भीड़ इकट्ठा होने के मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फोन किया. इस दौरान उन्होंने इस बात पर जोड़ दिया कि इस तरह की घटना से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई कमजोर होगी.
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का ने बांद्रा में भीड़ के जुटने पर कहा कि व्हाट्सएप के जरिए कुछ लोग अफवाहें फैला रहे हैं. धार्मिक टिप्पणी कर रहे हैं. ऐसे 197 लोगों पर कार्यवाही हुई है और 37 को गिरफ्तार भी किया गया है.
बांद्रा बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने आरोप लगाया कि लोगों को मैसेज भेजे गए थे, उसके बाद भीड़ इकट्ठी हुई. लोगों से ट्रेन के बारे में बताया गया था.
कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट कर कहा कि बांद्रा में जो हो रहा है, वो होना ही था. क्योंकि उन्हें खाने को मिल नहीं रहा है. गांव लौटने से मना किया जा रहा है. आखिर कबतक दड़बे में बंद रहेंगे ? सरकारी राहत सिर्फ कागजी आंकड़े हैं. कोई भी सरकार कितने लोगों को मुफ्त खाना खिला सकती है और कब तक ? क्या कोई और विकल्प नहीं है ?
बीएमसी के मुताबिक, मुंबई में आज कोरोना के 204 नए मामले आए हैं और 11 लोगों की मौत हुई है. मुंबई में अब तक 1753 मामलों की पुष्टि हुई है और 111 लोगों की मौत हुई है.
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज रात आठ बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे.
महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने बांद्रा में भीड़ इकट्ठा होने के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी से बातचीत में सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रवासी मजदूरों के घर पहुंचाने का मुद्दा उठाया था.
मुंबई के बांद्रा में हजारों की संख्या में इकट्ठा हुई भीड़ पुलिस की कार्रवाई के बाद हट गई है. दावा किया जा रहा है कि भीड़ शहर से अपने घर भेजे जाने की मांग को लेकर सड़क पर उतरी थी.
बीजेपी प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने आरोप लगाया है कि बांद्रा में 15 हजार लोग इकट्ठा हुए हैं. ये भयंकर षडयंत्र है.
मुंबई के बांद्रा में जामा मस्जिद के पास काफी संख्या में लोग एक जगह इकट्ठा हुए, घर वापस भेजे जाने की मांग कर रहे हैं. बाद में पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज भी किया. महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना के मामले आए हैं. यहां 2337 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं.
नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन की अवधि 27 अप्रैल तक बढ़ाने का मंगलवार को निर्णय लिया. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. नेपाल में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है.
देश के 7 राज्यों में चमगादड़ों के सैम्पल में भी कोरोना वायरास पाया गया है, ICMR की स्टडी में हुआ उजागर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यदि किसी क्षेत्र विशेष में 28 दिन तक कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आता है, तो ऐसी स्थिति में हम कह सकते हैं कि हम संक्रमण प्रसार की चेन को तोड़ने में सफल रहे.
राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि कोरोना के मामले बढ़ना चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाना जरूरी था.
उत्तर प्रदेश में अब तक 657 कोरोना के मामले आए हैं. इनमें से 49 ठीक हो चुके हैं और आठ लोगों की मौत हुई है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 1,211 लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हुए हैं और 31 लोगों की मौत हुई है.
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश के गृह मंत्री के नाते मैं जनता को पुनः आश्वस्त करता हूँ कि देश में अन्न, दवाई व अन्य रोजमर्रा की चीज़ों का प्रयाप्त भण्डार है, इसलिए किसी भी नागरिक को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही संपन्न लोगों से निवेदन करता हूं कि आप आगे आकर आसपास रहने वाले गरीबों की सहायता करें.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित लॉकडाउन के उपायों को पूरी तरह लागू करेगी. मंगलवार सुबह राष्ट्र के नाम टीवी पर प्रसारित संबोधन में प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि मौजूदा बंद तीन मई तक बढ़ाया जाएगा. केजरीवाल ने ट्वीट किया, “दिल्ली प्रधानमंत्री द्वारा घोषित बंद उपायों को पूरी तरह लागू करेगी.” मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में बंद को सख्ती से लागू किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण नये इलाकों में न फैले.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना करते हुये कहा है कि भारत की यह पहल कोरोना को परास्त करने के लिये समय से उठाये गये कठोर कदम का परिचायक है. मोदी ने 25 मार्च को लागू किये गये लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल से बढ़ाकर तीन मई तक करने की घोषणा की है.
इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता सोसाइटी (एसएमईवी) ने मंगलवार को कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सही कदम है, हालांकि अगले 1-2 महीनों के लिए उसके सदस्यों के कामकाज पर निश्चित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. एसएमईवी के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने इस समय को ईवी क्षेत्र के लिए परीक्षा की घड़ी बताते हुए कहा कि उसके सदस्यों के लिए ये समय नकदी बचाने, श्रमिकों की देखभाल करने और आगे विस्तार की योजना बनना का है.
इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता सोसाइटी (एसएमईवी) ने मंगलवार को कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सही कदम है, हालांकि अगले 1-2 महीनों के लिए उसके सदस्यों के कामकाज पर निश्चित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. एसएमईवी के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने इस समय को ईवी क्षेत्र के लिए परीक्षा की घड़ी बताते हुए कहा कि उसके सदस्यों के लिए ये समय नकदी बचाने, श्रमिकों की देखभाल करने और आगे विस्तार की योजना बनना का है.
कल शाम पांच बजे कैबिनेट की बैठक होगी. कोरोना संकट को देखते हुए इस बार कैबिनेट की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी.
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का फैसला जरूरी कदम था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा करने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम में से कोई नहीं चाहता था कि बंद की अवधि तीन मई तक बढ़ाई जाए लेकिन कोविड-19 के कारण हम जिस खतरे का सामना कर रहे हैं, यह जरूरी है. मई में बंद की अवधि और बढ़ाए जाने से बचने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए हम जो कुछ कर सकते हैं वह करना चाहिए.’’ अब्दुल्ला ने लोगों से इस मुश्किल वक्त में गरीबों की और समाज के कमजोर वर्गों की मदद करने की भी अपील की.
कांग्रेस ने देश में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का मंगलवार को समर्थन किया और साथ ही कोई नया वित्तीय पैकेज घोषित नहीं किए जाने को लेकर सवाल खड़े किए. पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'हम लॉकडाउन बढ़ाने की मजबूरी समझते हैं. हम इस निर्णय का समर्थन करते हैं.' उन्होंने आरोप लगाया, 'गरीबों को 40 दिनों (21+19) के लिए अपने हाल पर छोड़ दिया गया है. पैसा है, खाद्य सामग्री है, लेकिन सरकार इन्हें जारी नहीं कर रही.'
कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ने के एलान के बाद रेलवे ने बड़ा फैसला लिया. भारतीय रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि यात्री ट्रेनों का संचालन तीन मई तक के लिए टाल दिया गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- पांचवी बात- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें. छठी बात-
आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें. सातवीं बात- देश के कोरोना योद्धाओं,
हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें. प्रधानमंत्री ने कहा- पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें,
जहां हैं, वहां रहें, सुरक्षित रहें. वयं राष्ट्रे जागृयाम”, हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- तीसरी बात- अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें. चौथी बात- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें. दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- पहली बात-अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें. विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें एक्सट्रा केयर करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है. दूसरी बात- लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें. घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हम धैर्य बनाकर रखेंगे नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। इसी विश्वास के साथ अंत में,
मैं आज 7 बातों में आपका साथ मांग रहा हूं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर भी हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. जहां जनवरी में हमारे पास कोरोना की जांच के लिए सिर्फ एक लैब थी, वहीं अब 220 से अधिक लैब्स में टेस्टिंग का काम हो रहा है. भारत में आज हम एक लाख से अधिक Beds की व्यवस्था कर चुके हैं. इतना ही नहीं,
600 से भी अधिक ऐसे अस्पताल हैं, जो सिर्फ कोविड के इलाज के लिए काम कर रहे हैं. इन सुविधाओं को और तेजी से बढ़ाया जा रहा है. आज भारत के पास भले सीमित संसाधन हों लेकिन मेरा भारत के युवा वैज्ञानिकों से विशेष आग्रह है कि विश्व कल्याण के लिए, मानव कल्याण के लिए आगे आएं. कोरोना की वैक्सीन बनाने का बीड़ा उठाएं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जो रोज कमाते हैं रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं. मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक,
इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है. अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है. इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- इसलिए न खुद कोई लापरवाही करनी है और न ही किसी और को लापरवाही करने देना है. कल इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- इसलिए हमें हॉस्पॉट्स को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी. जिन स्थानों के हॉस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी. नए हॉस्पॉट्स का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है,
उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं. मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है. स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है. भारत में भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, इसे लेकर मैंने राज्यों के साथ निरंतर बात की है. सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं. सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत ने समग्र दृष्टिकोण न अपनाई होती, एकीकृत दृष्टिकोण न अपनाया होता, तेज फैसले न लिए होते तो आज भारत की स्थिति कुछ और होती. लेकिन बीते दिनों के अनुभवों से ये साफ है कि हमने जो रास्ता चुना है, वो सही है. अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनिया भर में हो रही है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जब हमारे यहां कोरोना के सिर्फ 550 केस थे, तभी भारत ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का एक बड़ा कदम उठा लिया था. भारत ने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी, उसे, तेजी से फैसले लेकर उसी समय रोकने का प्रयास किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- लॉकडाउन के इस समय में देश के लोग जिस तरह नियमों का पालन कर रहे हैं, जितने संयम से अपने घरों में रहकर त्योहार मना रहे हैं, वो बहुत प्रशंसनीय है. आज पूरे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा- आप देश की खातिर, एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। हमारे संविधान में जिस
We the People of India की शक्ति की बात कही गई है, वो यही तो है. बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जन्म जयंती पर,
हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन, ये संकल्प, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा- कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई, बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आपकी तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है. मैं जानता हूं, आपको कितनी दिक्कते आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी, कोई घर-परिवार से दूर है.
कोरोना संकट के बीच जारी 21 दिन के लॉकडाउन के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. पल पल की अपडेट्स के लिए बनें रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...
दिल्ली में कोरोना के संदिग्ध मामले पकड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने ज़मीनी स्तर पर काम करने के लिए एक नई टीम बनाने का फ़ैसला किया.
इस टीम का नाम 'कोरोना फुट वॉरियर्स कंटेंटमेंट एंड सर्विलांस टीम' होगा. दिल्ली में ऐसी करीब 13,000 टीम बनाने के आदेश दिए गए. ये टीम अपने-अपने इलाके में संदिग्ध कोरोना मामले के बारे में पूछताछ करेंगी.
फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 24 घंटे में इस देश में कोविड-19 से 574 लोगों की मौत हो गयी और अब तक इस महामारी के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 14967 हो गयी है. अस्पतालों में कुल 335 लोगों की मौत हो गयी वहीं 239 लोगों की मौत नर्सिंग होम्स में हो गयी. इस समय 6821 लोगों की हालत गंभीर है.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से एक दिन में 717 और लोगों की मौत हो गई,जिसके बाद इस विषाणु से मरने वालों की संख्या 11,329 पहुंच गई. उधर सरकार ने संकेत दिया है कि लॉकडाउन (बंद) से फिलहाल राहत देने के आसार नहीं हैं. सोमवार को बंद चौथे सप्ताह में प्रवेश कर गया. प्रधानमंत्री का कामकाज देख रहे ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा कि कैबिनेट इस हफ्ते के अंत में बंद के प्रभाव की समीक्षा करेगी लेकिन इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. इसके बाद वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. डाउनिंग स्ट्रीट की दैनिक ब्रीफिंग में राब ने कहा कि आंकड़ों से यह सकारात्मक संकेत मिले हैं कि हमने यह संघर्ष जीतना शुरू कर दिया है लेकिन हमने अबतक इस संकट के चरम को पार नहीं किया है.
बिहार के बेगूसराय और नालंदा जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण के एक—एक नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी के संक्रमित मरीजों की संख्या 66 हो गयी है . प्रदेश में कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत हो चुकी है . स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि 23 मार्च को दुबई से लौटे नालंदा जिले के एक 40 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है .
उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को 16 और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए जिससे जिले में इसके मामले बढ़कर 80 हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर राज्य के 15 जिलों में से एक है, जहाँ कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं.
मुंबई में निजी अस्पतालों के डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के मामले सोमवार को बढ़ गए. बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि मरीन लाइंस के बॉम्बे अस्पताल के एक तकनीशियन और ग्रांट रोड स्थित भाटिया अस्पताल की 11 नर्सें, दादर के शुश्रुषा अस्पताल की चार और नर्सों तथा दो डॉक्टरों के को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. बीएमसी के सूत्रों के मुताबिक, भाटिया अस्पताल के 11 और कर्मचारी संक्रमित हुए हैं जिनमें नर्सें भी शामिल हैं. अस्पताल से कुल संक्रमितों की संख्या 25 हो गई है. नगर निकाय ने कुछ नर्सों के संक्रामक रोग से पीड़ित होने के बाद अस्पताल को सील कर दिया था.
इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 20,000 पार कर गई, लेकिन गंभीर रूप से बीमार रोगियों की संख्या में लगातार दसवें दिन गिरावट आई क्योंकि इसके संक्रमण की दर धीमी हो गई है. नागरिक सुरक्षा सेवा ने 566 नई मौतें होने की जानकारी दी. इससे इटली में मृतक संख्या बढ़कर 20,465 हो गई.
पाकिस्तान सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में अपना फैसला मंगलवार तक के लिए टाल दिया. वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 5,493 हो गयी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के नेता भी शामिल हुए. बैठक के बाद योजना मंत्री असद उमर ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में लॉकडाउन के मुद्दे पर चर्चा की गई. इस संबंध में और चर्चा के लिए मंगलवार को भी बैठक होगी. सरकार ने देश में कोरोना वायरस प्रसार पर रोक के लिए 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगाया है.
कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने लोगों से लॉकडाउन (बंद) के दौरान घरों में रहने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने की अपील की. कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने और लोगों से घरों में ही रहने की अपील करने के लिए में 26 वर्षीय आम्गे सोमवार को अपने गृह नगर नागपुर की सड़कों पर उतरीं. उनका कद मात्र 62.8 सेंटिमीटर है. नागपुर पुलिस के साथ आम्गे ने लोगों से इस संक्रामक बीमारी से निपटने में स्थानीय प्रशासन की मदद करने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की.


लॉकडाउन के दौरान शराब की कथित रूप से तस्करी करने के लिए दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल समेत चार लोगों को ​गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने इसकी जानकारी सोमवार को दी. पुलिस ने बताया कि कांस्टेबल की पहचान रविंदर के रूप में की गयी है और वह बेगमपुर पुलिस थाने में तैनात था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने जहांगीरपुरी में एक होटल के सामने एक कार को रोका और शराब की 50 बोतलें जब्त की. उन्होंने बताया ककि पुलिस ने इस संबंध में एक मामला दर्ज किया है.
मेघालय में एक वरिष्ठ डाक्टर यहां कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. यह राज्य में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि पीड़ित डाक्टर ने पूर्व कोई यात्रा नहीं की है.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को देशवासियों एवं सेवाकर्मियों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए लोगों का आह्वान किया कि वे कोरोना वायरस से निपटने में जुटे 'योद्धाओं' का सहयोग करें क्योंकि इस लड़ाई में एकजुट खड़े रहने से बढ़कर कोई देशभक्ति नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से पहले जारी वीडियो संदेश में सोनिया ने लोगों से कहा कि वे सावधानी बरतें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें. उन्होंने कहा, 'मैं इस संकट के समय में भी शांति, धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए सभी देशवासियों को दिल से धन्यवाद करती हूं। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बंद का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे। आप सभी दूरी बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है. देश में कोरोना के कुल 10363 मरीज हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना भी तक 393 लोगों की जान ले चुका है. देश में 8988 मरीजों की इलाज चल रहा है तो वहीं 1035 लोग ठीक हो चुके हैं. राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2334 केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 160 हो गया है.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है. देश में कोरोना के कुल 10363 मरीज हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना भी तक 393 लोगों की जान ले चुका है. देश में 8988 मरीजों की इलाज चल रहा है तो वहीं 1035 लोग ठीक हो चुके हैं. राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2334 केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 160 हो गया है.
पीएम नरेन्द्र मोदी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना संकट के दौरान पीएम का यह देश के नाम तीसरा संबोधन होगा. माना जा रहा है कि पीएम संबोधन में देश में लॉक डाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि आज खत्म होने जा रही है. पीएम के संबोधन को पूरे देश का इंतजार है लेकिन देश में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सीमित शब्दों के साथ सीमित रहे तो की ही उम्मीद की जा सकती है.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है. देश में कोरोना के कुल 10363 मरीज हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना अभी तक 393 लोगों की जान ले चुका है. देश में 8988 मरीजों की इलाज चल रहा है तो वहीं 1035 लोग ठीक हो चुके हैं. राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2334 केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 160 हो गया है.


दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 19 लाख को पार कर गई है. वहीं दुनियाभर में करीब एक लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में करीब 586,941 लाख केस सिर्फ अमेरिका में हैं. इसके बाद 170,099 के साथ स्पेन दूसरे नंबर पर तो इटली 159,516 केस के साथ तीसरे नंबर पर है. बता दें कि अमेरिका के न्यू यॉर्क में कोरोना मरीजों की संख्या और चीन और यूके से ज्यादा हो गई है.


देश के नाम आज प्रधानमंत्री का संबोधन
पीएम नरेन्द्र मोदी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना संकट के दौरान पीएम का यह देश के नाम तीसरा संबोधन होगा. माना जा रहा है कि पीएम संबोधन में देश में लॉक डाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि आज खत्म होने जा रही है. पीएम के संबोधन को पूरे देश का इंतजार है लेकिन देश में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सीमित शब्दों के साथ सीमित रहे तो की ही उम्मीद की जा सकती है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.