Coronavirus News Live: मनीष सिसोदिया बोले, 'स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक में चीन से आने वाली फ्लाइटस को डिले करने का रखा प्रस्ताव'

Coronavirus News Live: भारत में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के खतरे को देखते हुए रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) समेत कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

ABP Live Last Updated: 23 Dec 2022 07:54 PM
पंजाब में बनेगा कोविड सेल

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह ने कहा कि राज्य में एक सेल बनाएंगे जहां कोविड की जानकारी आती रहेगी. सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर करीब 15,000 बेड है. जरूरत पड़ने पर इसको बढ़ाया जाएगा. 

सीएम प्रमोद सावंत बोले- कोरोना की स्थिति देख रहे हैं

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने बताया कि कोविड की तैयारी के लिए 27 को जो मॉक ड्रिल होने वाला है वो गोवा में भी होगा. गोवा में जो अंतरराष्ट्रीय यात्री आ रहे हैं उनके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग की 2 फीसदी टेस्टिंग कर रहे हैं. हम वर्तमान में पूरे भारत और गोवा राज्य में भी कोरोना की स्थिति देख रहे हैं. 

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री बोले- अंतरराष्ट्रीय यात्रा से आ रहे 2 फीसदी लोगों का टेस्ट होगा

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने मीटिंग के बाद  बताया कि हमारे साथ कई सारी जानकारी साझा की गई हैं और 27 तारिख को मॉक ड्रिल होगी जिसमें सारी चीज़ें अप टू डेट हैं या नहीं. लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार करने के लिए भा कहा जाएगा. अंतरराष्ट्रीय यात्रा से आ रहे 2 फीसदी लोगों का टेस्ट होगा: 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की. इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर आने वाले दिनों में त्योहार आ रहे हैं इसलिए खास ध्यान देने के लिए कहा है. साथ ही टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की भी सलाह दी है.  राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी लोग प्रिकॉशन डोज लें. लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी कहा है.

मनीष सिसोदिया बोले- दिल्ली कोरोना से लड़ने के लिए तैयार है

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ और राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों को लेकर चर्चा की. साथ ही चीन से आने वाली फ्लाइटस को डिले और कम करने का प्रस्ताव भी रखा. उन्होंने कहा कि हमें डरने के बजाय अलर्ट मोड मे काम करने की जरूरत है. दिल्ली कोरोना से लड़ने के लिए तैयार है.

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर रहे हैं. 

अगले 24 से 48 घंटे में उपलब्ध हो सकती है Nasal वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों से बड़ी खबर सामने आ रही है कि अगले 24 से 48 घंटे में ही नेजल वैक्सीन उपलब्ध होने लगेगी. इसे सबसे पहले प्राइवेट अस्पतालों को उपलब्ध कराया जाएगा. 

अहमदाबाद सिविल में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं कोरोना पॉजिटिव सैंपल

गुजरात में ऑस्ट्रेलिया और चीन से लौटे तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सूरत में न्यू सिविल अस्पताल के प्रभारी डॉ राजीव देब बर्मन ने बताया कि उनके पास 900 बेड हैं, 400 से ज्यादा वेंटिलेटर भी एक्टिव हो चुके हैं. 17 किलो लीटर के ऑक्सीजन के टेंकर हैं जो चालू हैं. जो पॉजिटिव केस आएंगे उनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए अहमदाबाद सिविल में भेजा जाएगा. 

कोरोना गाइडलाइन का पालन करना है या नहीं खुद यह कर ले कांग्रेस- प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सरकार ने कोविड की स्थिति को लेकर गाइडलाइन जारी की है. देश के एक नागरिक के नाते उसका पालन करना है या नहीं करना, ये कांग्रेस पार्टी अगर जिम्मेदार पार्टी है तो निर्णय करे. दरअसल, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर उनका यह बयान आया है. 

भारत में 24 घंटे में मिले कोरोना के 163 नए मामले

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 163 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही कोरोना के एक्टिव केस भी कम हुए हैं. देश में कोरोना के एक्टिव केस घटकर अब 3,380 हो गए हैं. 22 लोगों ने कोरोना को मात दी है. 

नैजल वैक्सीन को भारत सरकार की मंजूरी

भारत सरकार ने नैजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. यह सबसे पहले प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इसे टीकाकरण अभियान में आज से शामिल कर दिया जाएगा. 



 

न्यू ईयर के जारी हो सकती है गाइडलाइन- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए साल और आगामी त्योहारों के मद्देनजर कोरोना वायरस के लिए एक नई सलाह जारी कर सकता है. 

पंजाब के CM ने बुलाई कोरोना को लेकर बैठक

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कोरोना को लेकर रिव्यू मीटिंग करेंगे. स्वास्थ्य विभाग और स्वास्थ्य मंत्री के साथ दोपहर 3:30 बजे यह मीटिंग होनी है. इस बैठक में कोरोना की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी. 

आज भारत में 3388 कोरोना टेस्टिंग लैब- ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पष्ट सोच रही है 'वन नेशन वन हेल्थ'. उसी के सहारे देश में जन-जन ने मिलकर कोविड का सामना किया, जिस देश में सिर्फ एक टेस्टिंग लैब थी उसी भारत में आज 3388 टेस्टिंग लैब हैं.  

यूपी में पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना जरूरी

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. सैनिटाइजर का उपयोग भी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं.

चीन के ग्वांगझू में घुटने के बल बैठ गया एक डॉक्टर

चीन के ग्वांगझू शहर की एक क्लीनिक में जहां सौकड़ों लोग बुखार की शिकायत लेकर जांच के लिए खड़े थे वहीं पीईपी किट पहने एक व्यक्ति जांच कर रहे डॉक्टर के पास पहुंचता है और घुटने के बल बैठ गया. इस दौरान व्यक्ति डॉक्टर से उसके बेटे के इलाज के लिए मिन्नते करने लगा. जवाब में वो डॉक्टर भी जमीन पर बैठ जाता है और कहता है कि यहां बहुत सारे बच्चे और बुजुर्ग लाइन में लगे हैं और सभी को बुखार है. ऐसे में किसी एक का इस तरह इलाज नहीं किया जा सकता है. 

रैंडम सैंपलिंग पर जोर

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के खतरे को देखते हुए रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Live: चीन एक बार फिर आफत बनकर सबके सामने खड़ा हो गया है. यहां बढ़ते कोरोना के मामलों ने सभी देशों की टेंशन बढ़ी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना को लेकर बीते दिन यानी 22 दिसंबर को हाई लेवल मीटिंग की थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने भी समीक्षा बैठक की. 


भारत का जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने पर भी पूरा फोकस है, जिससे कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके. इसके अलावा भारत में नए वेरिएंट BF.7 के खतरे को देखते हुए रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) समेत कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार तैयार दिख रही है. बीते दिन संसद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी यही कहा था कि भारत कोरोना को लेकर पूरी तरह से तैयार है.


एम्स ने जारी की कोविड एडवाजरी 


चीन में कोरोना बढ़ने का असर अब भारत में पूरी तरह दिखने लगा है. दिल्ली एम्स ने भी कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसके मुताबिक अब एम्स के स्टाफ को अस्पताल परिसर में कोविड नियमों का पालन करना जरूरी होगा. परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. 


यूपी में पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना जरूरी 


उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. सैनिटाइजर का उपयोग भी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस कर्मियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश भी दिए गए हैं.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.