Coronavirus In India: चीन, दक्षिण कोरिया, यूएस और जापान सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच भारत में तैयारी तेज हैं. इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक कर चुके हैं. इसी बीच सूत्रों ने शनिवार (31 दिसंबर) को बताया कि एयरपोर्ट पर की जा रही रैंडम टेस्टिंग में अभी तक 53 कोविड पॉजिटिव केस मिले हैं, जो 0.94 फीसदी हैं. 


सूत्रों ने कहा, ''देश के विभिन्न एयरपोर्ट पर की जा रही दो फीसदी रैंडम टेस्टिंग में कुल 53 कोरोना केस आए हैं. पांच हजार 666 सैंपल कलेक्ट किए हैं यानी कुल टेस्ट का सिर्फ 0.94 प्रतिशत है. करीब 1,716 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों पर नजर रखी गई और यह 5,666 नमूने कोविड-19 जांच के लिए एकत्र किये गये."


क्यों हो रही रैंडम टेस्टिंग? 


हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनुसख मांडविया ने कहा था कि एयरपोर्ट पर दो फीसदी रैंडम टेस्टिंग होगी. इसके बाद चीन, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और अमेरिका जैसे देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते एहतियाती उपाय के रूप में राज्य में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की 24 दिसंबर से जांच शुरू हुई थी. 


भारत की तैयारी 


चीन और दक्षिण कोरिया में हाल के दिनों में कोरोना का खतरा बढ़ा है. चाइना में तो कोविड के ज्यादातर मामलों के लिए कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 जिम्मेदार है. इसको देखते हुए भारत ने चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी से नेगेटिव कोविड रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया है. यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर कोविड टेस्ट कराना होगा.


बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 226 नए मामले आए, जिससे देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 4,46,78,384 हो गई. वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 3,653 पर पहुंच गई है.


यह भी पढ़ें:


Grape Guideline: दिल्ली में आज से ग्रैप गाइडलाइन लागू, ये काम करने पर होगी पाबंदी, जानें क्या हैं नए नियम