Coronavirus LIVE: पीएम मोदी से बोले केजरीवाल- राज्य को टीके केंद्र के समान कीमतों पर ही मिलने चाहिए

Coronavirus News Today 23 April LIVE Updates: देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हालात इस कदर बिगड़ रहे हैं कि 24 घंटे में अब तीन लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यो में गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन का संकट भी पैदा हो गया है. कोरोना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 23 Apr 2021 06:33 AM

ऑक्सीजन टैंकर के साथ दूसरी ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन आज बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई



लखनऊ के अस्पतालों में बेड भरे

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लखनऊ के अस्पतालों में बेड भर गए हैं. अवध अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया, "हमारे पास बेड और ऑक्सीजन की कमी है. अस्पताल इस समय ओवरलोड है, हमें एक्स्ट्रा बेड भी लगाने पड़े हैं."

रांची के एक ऑटो चालक फ्री में मरीजों को अस्पताल पहुंचा रहा

झारखंड में कोरोना महामारी के वक्त जब एंबुलेंस की कमी है, ऐसे में रांची के एक ऑटो रिक्शा चालक निशुल्क मरीजों को अस्पताल पहुंचा रहे हैं. ऑटो रिक्शा चालक रवि ने बताया, "मैं 15 अप्रैल से निशुल्क सेवा दे रहा हूं. मैं जरूरतमंद कोविड और नाॅन-कोविड दोनों मरीज़ों को अस्पताल पहुंचा रहा हूं."




 

जबलपुर के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 5 मरीजों की मौत

मध्य प्रदेश में जबलपुर के गैलेक्सी अस्पताल में कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी से 5 मरीजों की मौत हो गई. पुलिस जांच कर रही है. लॉर्डगंज के SHO ने बताया, "कोविड वार्ड में भर्ती 5 मरीज की मौत हुई है. परिजनों की शिकायत है कि समय से ऑक्सीजन नहीं मिलने से मौतें हुई हैं. शिकायत दर्ज कर ली गई."

औरैया के विधायक रमेश चन्द्र दिवाकर का कोरोना से निधन

उत्तर प्रदेश बीजेपी के विधायक रमेश दिवाकर की कोरोना संक्रमण से मौत हो गयी है. विधायक का मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था. विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विधायक के निधन पर शोक जताया है. 

"राज्य को कोविड टीके केंद्र के समान कीमतों पर ही मिलने चाहिए"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संबंधी हालात पर प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत में कहा कि राज्य सरकारों को कोविड-19 के टीके केंद्र सरकार के समान कीमतों पर ही मिलने चाहिए. ऑक्सीजन की कमी के कारण लोग बहुत अधिक पीड़ा में हैं. हमें आशंका है कि मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी होने से बहुत बड़ी त्रासदी हो सकती है, इस हालात से निपटने के लिए राष्ट्रीय योजना की आवश्यकता है. केंद्र को सेना के जरिए सभी ऑक्सीजन संयंत्रों को अपने अधीन लेना चाहिए और ऑक्सीजन के हर ट्रक के साथ सेना का वाहन चलना चाहिए.

पीएम मोदी से बोले केजरीवाल- हम लोगों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकते

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की बैठक में अरविंद केजरीवाल ने कहा, "इस वक्त दिल्ली में ऑक्सीजन का बहुत बड़ा संकट चल रहा है. केंद्र सरकार का दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के लिए मैं प्रधानमंत्री जी आपदा धन्यवाद करता हूं, इस बढ़े हुए कोटे को दिल्ली तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. हम लोगों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकते."

सर गंगा राम अस्पताल को मिली ऑक्सीजन की नई खेप

सर गंगा राम अस्पताल में ऑक्सीजन संकट के बीच आज अस्पताल को ऑक्सीजन की नई खेप मिल गई. अस्पताल के अधिकारी ने कहा कि आईनॉक्स द्वारा ऑक्सीजन से भरा एक ट्रक आज सुबह लगभग 9.30 बजे यहां पहुंचा. पिछले 24 घंटों में यहां 25 कोविड मरीजों की मौत हो गई है. अस्पताल में लगभग 500 कोविद मरीज भर्ती हैं और उनमें से 140 ऑक्सीजन के सहारे हैं.

अब ऑक्सीजन संकट पर बैठक करेंगे पीएम मोदी

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग के बाद अब दोपहर साढ़े 12 बजे पीएम मोदी ऑक्सीजन संकट को लेकर एक बैठक करेंगे. इस दौरान वह देशभर के प्रमुख ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे.

मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी ने बैठक की

देश के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक खत्म हो गई है. कोरोना का सर्वाधिक खतरा झेल रहे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ये वर्चुअल मीटिंग हुई. गृहमंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद रहे.

दिल्लीः एक ऑक्सीजन टैंकर साकेत में मैक्स अस्पताल पहुंचा

Bihar Muzaffarpur Corona: मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में कोरोना जांच कराने गए शख्स की मौत

बिहार में मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में कोरोना की जांच कराने आए एक व्यक्ति की मौत हो गई. सदर अस्पताल के प्रबंधक ने बताया, "सुबह हमें सूचना मिली कि परिसर में एक शव है, ये व्यक्ति कोरोना की जांच कराने आया था और अचानक उसकी मौत हो गई."

देश में रिकॉर्ड 3.32 लाख नए कोरोना केस आए

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 32 हजार 730 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 62 लाख 63 हजार 695 हो गई. 2,263 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,86,920 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 24 लाख 28 हजार 616 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,36,48,159 है.

भारतीय वायुसेना के दो C-17 विमानों ने दो खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर और एक IL-76 विमान ने एक खाली कंटेनर को कल पनागढ़ तक एयरलिफ्ट किया.

Vijay Vallabh Hospital Fire: कोविड अस्पताल हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पालघर में कोविड अस्पताल में आग लगने की घटना पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने को अपनी मंजूरी दी है.

Chhattisgarh Corona Cases: छत्तीसगढ़ में संक्रमण के 16,750 नए मामले

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 16,750 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 6,05,568 हो गई है. राज्य के रायपुर जिले में सबसे अधिक 1,26,978 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है. जिले में कोरोना वायरस संक्रमित 1914 लोगों की मौत हुई है.

Gujarat's Covid-19 Cases: गुजरात में रिकॉर्ड 13,105 मामले आए, 137 लोगों की मौत

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,105 नए मामले आए हैं जो एक दिन में सर्वाधिक हैं. इसके साथ ही राज्य में सक्रमितों की संख्या 4,53,836 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 137 मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई जो अब तक सर्वाधिक है. इसके साथ मृतकों की कुल संख्या 5877 हो गई है.

केरल में एक दिन में 27,000 के करीब नए मामले

केरल में कल कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 26,995 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 13.22 लाख हो गए. राज्य सरकार ने टीका खरीदने के लिए टीका निर्माओं से बातचीत करने का निर्णय लिया है. 

झारखंड में संक्रमण के 12636 नए मामले

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 12636 नये मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 184951 हो गयी. पिछले 36 घंटों में संक्रमण से रिकार्ड 168 लोगों की मौत हई जिससे मृतकों की संख्या 1715 हो गई.

Vijay Vallabh Hospital Fire मुंबई में विरार के कोविड अस्पताल में लगी आग

मुंबई में विरार के एक कोविड अस्पताल में आज तड़के आग लगने से बड़ा हादसा हो गया है. इस हादसे में 12 मरीजों की मौत हो गई. 17 कोविड मरीजों का यहां इलाज चल रहा था. घायल मरीजों को नजदीक के दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कराया गया है.

कोविड के बिगड़ती स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान

देश में कोविड के बिगड़ते हालात पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को स्वतः संज्ञान लिया. कोर्ट ने मसले पर एक स्पष्ट राष्ट्रीय योजना की जरूरत बताई है. मामले को आज सुनवाई के लिए लगाते हुए कोर्ट ने 4 बिंदुओं पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. साथ ही अपनी सहायता के लिए वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे को एमिकस क्यूरी भी नियुक्त किया है.

प्रधानमंत्री मोदी आज कोविड-19 पर तीन उच्च स्तरीय बैठकें

पीएम मोदी आज कोविड-19 की ताजा लहर में सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के अलावा देश के अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं सहित कुल तीन महत्वपूर्ण बैठकें कर महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे. पहले सुबह 9 बजे मोदी एक आंतरिक बैठक में कोरोना संबंधित स्थिति की समीक्षा करेंगे. सुबह 10 बजे कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे. दोपहर 12.30 बजे वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश के अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ बैठक करेंगे.

बैकग्राउंड

Coronavirus LIVE: भारत में कोरोना की दूसरी लहर बेहद भयावह रूप ले रही है. कुल डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हर दिन तीन लाख से ज्यादा कोरोना केस बढ़ रहे हैं और दो हजार से ज्यादा संक्रमितों की मौत हो रही है. दुनिया में हर दिन आने नए कोरोना केस में से 35-40% मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं.


राष्ट्रीय राजधानी में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 306 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में अभी तक 1 दिन में कोरोना के कारण होने वाली मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी दर बढ़कर 36 फीसदी से अधिक हो गई है. गुरुवार को सामने आए नतीजों के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 26 हजार से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.


पीएम मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे वर्चुअल मीटिंग
देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी लगातार बैठकों में जुटे हैं. कोरोना का सर्वाधिक खतरा झेल रहे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर पीएम मोदी आज रणनीति बनाएंगे. पीएम मोदी सुबह नौ बजे कोविड 19 के मसले पर एक आंतरिक बैठक करेंगे. वहीं दस बजे वह कोविड-19 को लेकर प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे. मुख्यमंत्रियों की समस्याएं जानकर उसका निदान भी प्रधानमंत्री मोदी बताएंगे. वहीं दोपहर साढ़े 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी ऑक्सीजन संकट को लेकर भी बैठक करेंगे. इस दौरान वह देशभर के प्रमुख ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे. इन अहम बैठकों के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने आज पश्चिम बंगाल का अपना प्रस्तावित चुनावी दौरा रद्द कर दिया.


देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हालात इस कदर बिगड़ रहे हैं कि 24 घंटे में अब तीन लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यो में गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन का संकट भी पैदा हो गया है. इसे देखते हुए अब प्रधानमंत्री मोदी लगातार बैठकें लेकर हालात को सुधारने में जुटे हैं.


ये भी पढ़ें-
कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच सरकार ने बताया, कैसे बेहतर तरीके से सांस लें कोविड-19 मरीज


Exclusive: श्रवण के निधन पर फूट-फूटकर रोए नदीम, बोले- मैंने अपना छोटा भाई खो दिया

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.