COVID Caused Brain Damage: अमेरिका के मियामी विश्वविद्यालय (University of Miami) के शोधकर्ताओं (Researchers) ने गुरुवार को बताया कि सार्स-सीओवी-2 (SARS-CoV-2 virus) के चलते दो महिलाओं ने दो शिशुओं को ब्रेन डैमेज (Brain Damage) के साथ जन्म दिया है. कोरोना के कारण शिशुओं के ब्रेन डैमेज का ये पहला मामला है. 


मियामी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा, सार्स-सीओवी-2 वायरस ने महिलाओं की गर्भनाल को पार कर गर्भ में पल रहे शिशुओं के दिमाग को नुकसान पहुंचा है. बताया ये भी गया कि साल 2020 में महामारी की डेल्टा लहर के दौरान शिशुओं की माएं कोरोना से संक्रमित हुई थी और इस वक्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी. 


कुछ विशेषज्ञों को संदेह हुआ था कि...


शोधकर्ताओं के मुताबिक, साइटोमेगालोवायरस, रूबेला, एचआईवी और जीका सहित कई वायरस प्लेसेंटा को पार करने और भ्रूण के मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने में सक्षम माने जाते हैं. इस मामले में SARS-CoV-2 वायरस वयस्क मस्तिष्क के ऊतकों में पाया गया है जिससे कुछ विशेषज्ञों को संदेह हुआ था कि ये भ्रूण के मस्तिष्क के ऊतकों को भी नुकसान पहुंचा सकता है.


दोनों शिशुओं में एक की...


मियामी विश्वविद्यालय में  स्त्री रोग के अध्यक्ष डॉ. माइकल पेडास ने ब्रीफिंग में कहा, "ये पहली बार है जब हम ट्रांसप्लासेंटल मार्ग के साथ भ्रूण के अंग में वायरस को प्रदर्शित करने में सक्षम हुए हैं." उन्होंने बताया, दोनों शिशुओं में एक की 13 महीने की उम्र में मृत्यु हो गई तो दूसरा डॉक्टरों की निगरानी में रहा. 


दोनों बच्चों में से किसी में भी...


मियामी विश्वविद्यालय में नवजात विज्ञानी और बाल चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर डॉ. मर्लिन बेनी (Dr. Marilyn Benny) ने ब्रीफिंग में बताया कि दोनों बच्चों में से किसी में भी सार्स-सीओवी-2 वायरस का परीक्षण पॉजिटिव नहीं आया लेकिन उनके रक्त में कोविड एंटीबॉडी का उच्च स्तर देखने को मिला. 


यह भी पढ़ें.


Karnataka Election 2023: कर्नाटक चुनाव के लिए BJP आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, संसदीय बोर्ड लगाएगा मुहर