भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत अब राज्य में 1 जनवरी 2021 से सिनेमाघरों और थिएटर को 50 फीसदी दर्शकों के साथ खोलने की इजाज़त दी गई है. ताज़ा दिशानिर्देश 1 जनवरी 2021 से 31 जनवरी तक के लिए है. करीब नौ महीने बाद नए साल पर ओडिशा में सिनेमाघर खुलेंगे.


राज्य में अब सामाजिक / धार्मिक / मनोरंजन / खेल / शैक्षणिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में 200 लोगों तक के शामिल होने की अनुमति होगी. हालांकि ज़िला प्रशासन हालात के अनुसार कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को कम कर सकता है. शादियों में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या को अभी भी 200 तक ही सीमित रखा गया है. सरकार ने अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या को 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया है.


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर में ही सिनेमाघरों को खोलने की मंज़ूरी दे दी थी. हालांकि केंद्र ने कहा था कि सिनेमाघरों में दर्शकों को इस तरह बैठाया जाए कि उनकी बगल वाली सीट खाली रहे. हालांकि ओडिशा सरकार ने उस वक्त सिनेमाघरों को खोलने की मंज़ूरी नहीं दी थी.


सभी आंगनवाड़ी सेंटरों को 31 जनवरी 2021 तक बंद रखने का फैसला किया गया है, हालांकि राशन का वितरण जारी रहेगा. दिशानिर्देशों में कहा गया है कि स्विमिंग पूल अभी भी बंद रहेंगे, केवल ट्रेनिंग के मद्देनज़र उसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. कंटेनमेंट ज़ोन के अंदर लॉकडाउन लागू रहेगा, लेकिन उसके बाहर कहीं भी लॉकडाउन लगाने की इजाज़त नहीं दी गई है.


ये भी पढ़ें:

किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में मेयर के चुनाव में बीजेपी-जेजेपी को लगा झटका, जानें कांग्रेस का हाल

सरकार ने किसानों से कृषि कानूनों को वापस करने की मांग का विकल्प देने को कहा | बैठक की 10 बड़ी बातें