Coronavirus Cases in India: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तेज रफ्तार लोगों को डरा रही है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,676 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान कोरोना से 21 संक्रमितों की जान चली गई. कोविड से कुल मौतों का आंकड़ा 53,10,000 पहुंच गया है. वहीं कोविड को मात देकर रिकवर हुए मरीजों की संख्या 4 करोड़ 42 लाख पार पहुंच गई है. कुल रिकवरी रेट 98.73 प्रतिशत है. डेथ रेट 1.19 फीसदी है. अब तक भारत में कोविड वैक्सीन की 220.66 करोड़ डोज लग चुकी है. 


कोरोना के बढ़ते खतरे को देख सोमवार (10 अप्रैल) को देशभर में कई सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉकड्रिल आयोजित की गई. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में भी मॉकड्रिल किया गया. इसमें सबसे बड़ा अस्पताल अलएनजेपी (LNJP) भी शामिल था. मुंबई के सभी सरकारी अस्पतालों में सोमवार से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मॉकड्रिल के दौरान मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने अस्पतालों में सुविधाओं की तैयारियों और क्षमताओं की समीक्षा की. 


तैयारियों का निरीक्षण 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 7 अप्रैल को हुई समीक्षा बैठक में राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पतालों का दौरा करने और 10 और 11 अप्रैल को तैयारियों का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. साथ ही राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दिया था. 


नोएडा में 31 नए मरीज 



दिल्ली से सटे गौतम बौद्ध नगर जिले में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या इस साल पहली बार 300 पार चले जाने के मद्देनजर प्रशासन ने सोमवार को जनपद निवासियों से जरूरी एहतियात बरतने की अपील की. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 10 अप्रैल को कोविड-19 के 31 नए मरीज मिले हैं हालांकि, इनमें से केवल 11 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं.



ये भी पढ़ें: 


Amritpal Singh Case: कहां है अमृतपाल, पुलिस से कैसे बच रहा है? गिरफ्तारी के बाद करीबी पप्पलप्रीत सिंह ने खोला हर राज