Coronavirus News: देश में एक बार फिर कोरोना संकट (Coronavirus) पैर पसार रहा है. राज्य और केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. दिल्ली में मामलों में उछाल देखते हुए केजरीवाल सरकार भी सतर्क हो गई. 3 अप्रैल को आम आदमी पार्टी के नेता और मंत्री सौरभ भारद्वाज एलएनजेपी हॉस्पिटल का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने अस्पताल प्रशासन को जरूरी दिशा निर्देश दिए. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते मामलों के लेकर समीक्षा बैठक की थी. वहीं, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने भी कहा है कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत है.


गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि हरियाणा में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 724 है, लेकिन उनमें से कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं है. जहां भी 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ है वहां मौजूद लोगों को मास्क पहनना जरूरी है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिला प्रशासन की ओर से कोविड को लेकर एक आदेश जारी किया है. यहां बाल देखरेख संस्थाओं में कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करवाने का आदेश जारी किए गए हैं. प्रशासन की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि संस्था में बच्चों को बार-बार साबुन और साफ पानी से कम से कम 40 सेकेंड तक हाथ धोने के लिए कहा जाए.


महाराष्ट्र सरकार कोरोना को लेकर अलर्ट


महाराष्ट्र में कोरोना और इन्फ्लूएंजा के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार भी अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि कोरोना और इन्फ्लूएंजा के मामलों में इजाफा हुआ है लेकिन मौजूदा समय में स्थिति पूरी तरीके से नियंत्रण में है. कोरोना को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है और दूसरी तरफ राज्य सरकार भी स्थिति पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है. वहीं, पालघर में सरकारी-अर्धसरकारी, कॉलेज और बैंक के कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. 


अस्पतालों में बिना मास्क के एंट्री नहीं 


हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल ने भी कोरोना बंदिश लगाने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि अगर कोरोना के मामलों में इसी तरह इजाफा होता रहा तो सरकार को पांबदी के बारे में विचार करना पड़ेगा. हालांकि, उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि जनता को घबराने की जरूरत नहीं बल्कि नियमों का पालन करने की जरूरत है. फिलहाल हिमाचल प्रदेश के सभी अस्पतालों में बिना मास्क के एंट्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.


मध्य प्रदेश में होगा मॉक ड्रिल का आयोजन


मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों, जिलों के सिविल सर्जनों और जिला कलेक्टर को निर्देश दिया है. प्रदेश के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में 10 और 11 अप्रैल को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जांच करने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट ऑनलाइन अपलोड की जाएगी. अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है.तमिलनाडु सरकार ने भी लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 1 अप्रैल से राज्य के अस्पतालों में मास्क को अनिवार्य कर दिया था. 


चारधाम तीर्थयात्रियों के लिए कोविड गाइडलाइन


देशभर में कोरोना (Corona) के बढ़ते केसों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड (Uttarakhand) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार ने भी संक्रमण रोकने के लिए सख्त एक्शन लिया है. चारधाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को सख्ती से कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर तीर्थ यात्रियों के खिलाफ एक्शन भी होगा. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने लिए सरकार की ओर से कोविड जांच का दायरा बढ़ाने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें:


Coronavirus Updates: इन राज्यों में हो रही कोरोना से मौतें, महाराष्ट्र-दिल्ली के आंकड़ों ने बढ़ाया डर, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट