कोरोना वायरस संक्रमण के 8 लाख आंकड़ों को छूने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमितों की संख्या 9 लाख हो गई है. भारत वैश्विक महामारी के इंडेक्स में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. मगर इसके बावजूद संतोषजनक बात ये है कि यहां एक्टिव केस की तुलना में रिकवरी रेट करीब 1.8 गुणा है.


29 राज्यों में एक्टिव केस से रिकवरी रेट ज्यादा


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 29 राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस के मुकाबले ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. सिर्फ दक्षिण और उत्तर पूर्व के छह राज्यों में ठीक हो चुके मरीजों की तुलना में एक्टिव केस ज्यादा पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मेघालय, नगालैंड और सिक्कम में एक्टिव केस की तादाद ज्यादा है. जबकि 20 राज्य ऐसे हैं जहां रिकवरी दर देश की औसत रिकवरी रेट से ज्यादा है.


 5 लाख 71 हजार 459 लोग ठीक हुए


देश में 28 हजार 498 संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद आंकड़ा बढ़कर 9 लाख पार कर गया है. वहीं कोरोना वायरस से मरनेवालों की तादाद 23 हजार से ज्यादा है. कुल संक्रमित मरीजों में अब तक 5 लाख 71 हजार 459 लोग ठीक हो चुके हैं. इस तरह एक्टिव केस की संख्या 3 लाख 11 हजार 565 रह गई है. आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के एक लाख मामले होने में 110 दिन लग गए थे. वहीं 9 लाख का आंकड़ा छूने में 56 दिन लगे. एक अधिकारी ने बताया, "अबतक 63.02 फीसद मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं." उनके मुताबिक बहुत सारे राज्यों में ये देखने में आया है कि अस्पताल में प्रतिदिन भर्ती होनेवाले मरीजों से ज्यादा प्रतिदिन डिस्चार्ज होनेवालों की संख्या है.


10 राज्यों में कुल 86 फीसद मरीज हुए स्वस्थ


प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि 10 राज्यों में कुल एक्टिव केस के 86 फीसद मरीज ठीक हो चुके हैं. उनमें से महाराष्ट्र और तमिलनाडु में एक्टिव केस की संख्या 50 फीसद है जबकि कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम में एक्टिव केस के 36 फीसद मामले हैं. उन्होंने दावा किया कि 22 राज्य दस लाख की आबादी पर प्रतिदिन 140 से ज्यादा टेस्ट कर रहे हैं.


कोरोना वैक्सीन: भारत में जानवरों पर परीक्षण के बाद अब इंसानों पर ट्रायल, एक हजार स्वयंसेवी हो रहे शामिल


संसदीय समिति की बैठक पर कोरोना की छाया: PAC के सदस्यों को क्वारंटीन होने की सलाह, बाक़ी मीटिंग्स पर भी असर पड़ेगा