नई दिल्ली: कोरोना वायरस का टीका ज़रूरतमंद मुल्कों को देने के लिए अमेरिका ने भारत की जमकर तारीफ की है. अमेरिकी विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने कहा कि दक्षिण एशिया के देशों में लाखों डोज़ देने और वैश्विक स्वास्थ्य में भारत के रोल की हम तारीफ करते हैं. भारत ने मालदीव, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल को फ्री कोरोना वैक्सीन भेजने की शुरुआत की अब और देशों तक भी भारत ऐसा करेगा.





भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत पड़ोसी एवं सहयोगी देशों को कोविड-19 के टीके की आपूर्ति बुधवार को शुरू की और इस कड़ी में भूटान और मालदीव को टीके की खेप पहुंचाई गई. भारत ने सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की 1,50,000 खुराक भूटान को भेजी, जबकि 1,00,000 खुराक मालदीव पहुंचाई गई.


कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक गुरुवार को बांग्लादेश पहुंची, जबकि 10 लाख खुराक नेपाल को भेज गई. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दोनों देशों तक टीके की खेप पहुंचने का चित्र ट्विटर पर साझा किया. उन्होंने कहा कि भारतीय टीके मालदीव पहुंचे जो हमारी विशेष मित्रता को प्रदर्शित करता है. इसके अलावा आज भारत में बनी वैक्सीन मॉरीशस, सेशल्स और म्यानमार भी पहुंच गई.


ब्राजील और मोरक्को को टीका भेजे जाने के साथ टीके की वाणिज्यिक आपूर्ति की शुरुआत शुक्रवार से की गई. ब्राजील और मोरक्को को टीके की बीस-बीस लाख खुराक वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत भेजी गई. विदेश मंत्री एस जय शंकर ने तस्वीर ट्वीट कर वैक्सीन के मोरक्को के कासाब्लांका पहुंचने की जानकारी दी.


बंगाल दौरे पर CEC सुनील अरोड़ा, बोले- सूबे में कराएंगे निष्पक्ष चुनाव, कानून व्यवस्था को लेकर राजनीतिक पार्टियां चिंतित