भोपाल: कोरोना टीकाकरण में मध्य प्रदेश ने 6 लाख 51 हजार कर्मचारियों को टीका लगाकर 85 फीसदी टारगेट हासिल किया है. हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइनर्स को फर्स्ट डोज लगाने में मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है. सोमवार से मध्य प्रदेश में नागरिकों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि आंकडों के अनुसार मध्य प्रदेश में 71 लाख 62 हजार बुजुर्ग हैं इन्हें वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है.


पहले दिन 186 सेंटर्स पर लगेगा टीका


इस चरण के पहले दिन प्रदेश के 186 सेंटर्स पर टीकाकरण की सुविधा रहेगी. इसमें 51 जिला अस्पतालों, 84 सिविल हॉस्पिटल, 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज, 3 निजी मेडिकल कॉलेज के साथ 35 निजी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा. इन सभी केन्द्रों पर लोग वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग कर सकेंगे. कल यानि 1 मार्च के बाद 3-4 और 6 मार्च को भी टीकाकरण किया जाएगा. अगले एक महीने में रोजाना 5 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.


मध्य प्रदेश को 7 लाख डोज मिले


बैठक में एनएचएम की मिशन संचालक छवि भारद्वाज ने बताया कि नागरिकों के टीकाकरण हेतु इस चरण के लिए 16.63 लाख वैक्सीन डोज का आवंटन हुआ है. इनमें से 7 लाख डोज मध्य प्रदेश को मिल चुके हैं. कोमॉर्बिड़ पेशेंट्स को एमसीआई पंजीकृत रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर द्वारा जारी किया हुआ सर्टिफिकेट लाना होगा. 20 प्रकार की बीमारियों को कोमॉर्बिडिटी में शामिल किया गया है.


निजी सेंटर पर लगेंगे 250 रूपए प्रति डोज


सरकारी अस्पतालों के सेंटर्स पर टीका मुफ्त में लगाया जाएगा. लेकिन निजी अस्पतालों में इसके लिए 250 रूपए प्रति डोज चुकाने होंगे. इसमें 150 रूपए प्रति डोज की कीमत और 100 रूपए सर्विस चार्ज शामिल रहेगा.


कोरोना वायरस के यू टर्न के बीच पूर्वी दिल्ली के बाजार में लापरवाह हुए लोग, दुकानों में उड़ी सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां