नई दिल्ली: देश कोरोना महामारी के खिलाफ मजबूती से जंग लग रहा है और इस वैक्सीन जंग का सबसे बड़ा हथियार है. टीकाकरण की रफ्तार और उपलब्धता को लेकर उठ रहे सवालों के बीच देश ने जुलाई महीने का टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है. इसके साथ ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा टीके लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया. 


अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी के मुताबिक शनिवार को रिकॉर्ड 87.8 लाख खुराक के साथ, भारत जुलाई के लिए 13.5 करोड़ कोविड -19 वैक्सीन लगाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहा. देश में अब तक 47 करोड़ लोगों को कोरोना की कम से कम एक डोज़ दी जा चुकी है. यह नंबर चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है. देश में 10.2 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी है. 


21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के अंत तक लगभग सभी को टीका लगाने का वादा करते टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया था. इस कार्यक्रम के लॉन्च होने के पहले दिन 21 जून को इसने 87.29 लाख डोज दी थी. लेकिन उसके बाद वैक्सिनेशन की संख्या में बड़ी संख्या में उतार चढ़ाव देखा गया और जुलाई के तीसरे सप्ताह तक औसत संख्या में भारी गिरावट आई थी. एक समय ऐसा लग रहा था कि देश अपने जुलाई के लक्ष्य को हासिल ही नहीं कर पाएगा.


हालांकि, पिछले छह दिनों में, औसतन 58 लाख से अधिक खुराकें दी गईं. इससे जुलाई के आखिर में कुल टीकाकरण की संख्या बढ़कर 13.45 करोड़ हो गई. जुलाई महीने के दौरान औसतन प्रतिदिन 43 लाख से अधिक खुराकें दी गईं.


देश में सबसे ज्यादा टीका लगाने वाले की राज्य की बात करें तो अभी तक महाराष्ट्र की रेस में आगे चल रहा था. लेकिन अब 4.84 करोड़ से ज्यादा टीके लगाकर यूपी ने महाराष्ट्र को पछाड़ दिया है. महाराष्ट्र में 4.45 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं, हालांकि दोनों डोज़ देने के मामले में अभी भी महाराष्ट्र आगे हैं. यहां करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराके दी जा चुकी हैं. इसके बाद पश्चिम बंगाल और गुजरात हैं, इसके बाद यूपी है, जहां करीब 78 लाख लोग अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं.


दुनियाभर में टीके की बात करें तो चीन ने सबसे ज्यादा 160 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगाए हैं. अमेरिका ने 34 करोड़ वैक्सीन डोज़ दिए हैं तो वहीं ब्राजील ने 14 करोड़ डोज़ लगाए हैं. दुनिया भर में अब तक कुल 400 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं. वैश्विक आबादी के कम से कम 28.3% को कम से कम एक खुराक मिली है, हालांकि टीकाकरण संख्या में भारी असमानताएं हैं. कम आय वाले देशों में केवल 1.1 प्रतिशत आबादी को एक खुराक भी मिली है.


ये भी पढ़ें-
Corona Vaccine: राहुल गांधी पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का पलटवार, कहा- जुलाई में जिन 13 करोड़ लोगों को टीके लगे, उनमें से आप भी एक


महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को ED का समन, सोमवार को हाजिर होने को कहा