Corona Update India: नए साल के जश्न के बीच टेंशन देने वाली एक खबर सामने आई है. दरअसल, ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट XBB.1.5 ने भारत में दस्तक दे दी है. इसका पहला मामला गुजरात में मिला है. इसे लेकर गुजरात प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. XBB दो अलग-अलग ओमिक्रोन BA.2 सब-वेरिएंट का एक हाइब्रिड है जबकि वैज्ञानिक अब भी XBB सब वेरिएंट पर रिसर्च कर रहे हैं. अब इस सब-वेरिएंट का एक और नया वेरिएंट सामने आया है, जिसे XBB.1.5 के रूप में जाना जाता है. 


सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में कोविड-19 के 40 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में XBB.1.5 के केस सामने आए थे. हालांकि कई पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स चीन में बढ़ते कोविड मामलों को लेकर चिंता में हैं लेकिन कई एक्सपर्ट्स केवल सुपर वेरिएंट XBB.1.5 के दोगुने होने को लेकर चिंतित हैं. 


खतरनाक है XBB.1.5 वेरिएंट 



  1. अमेरिका के 10 राज्यों में से सात में XBB.1.5 के सबसे ज्यादा मामले हैं. यब ओमिक्रोन का XBB.1.5 वेरिएंट है और यह BQ1 वेरिएंट से 120 प्रतिशत तेजी से फैलता है.

  2. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज (Andrew Pekosz) के मुताबिक, XBB.1.5 वेरिएंट एक एडिशनल म्यूटेशन है जो बॉडी सेल से बेहतर तरीके से जुड़ जाता है.

  3. पहले डेटा से पता चला था कि XBB15 वेरिएंट BQ1 वेरिएंट की तुलना में 108 प्रतिशत तेज है लेकिन ज्यादा डेटा मिलने के बाद यह 120 प्रतिशत खतरनाक साबित हुआ है.

  4. पेकिंग यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक और सहायक प्रोफेसर, यूनलॉन्ग रिचर्ड काओ (Yunlong Richard Cao) के मुताबिक, XBB.1.5 न केवल एंटीबॉडी को प्रभावित कर रहा है, बल्कि उसे कमजोर भी कर रहा है.

  5. यह आसानी से लोगों के शरीर में प्रवेश करता है. पुराने XBB या BQ वेरिएंट की तुलना में यह काफी तेजी से फैलता है.

  6. इस वेरिएंट से जुड़े प्रमुख लक्षणों में नाक बहना, गले में खराश, बुखार, सिरदर्द, छींक, सर्दी, खांसी और कर्कश आवाज है.

  7. XBB.1.5 वेरिएंट सिंगापुर सहित एशिया के कुछ हिस्सों में मामले बढ़ा रहा है. पिछले सप्ताह के 4.2 प्रतिशत की तुलना में इस सप्ताह अमेरिका में इसके कुल मामलों का 3.6 प्रतिशत था.

  8. XBB.1.5 को सबसे पहले JP Weiland ने कुछ हफ्ते पहले नोट किया था. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस के ऑरिजिनल वेरिएंट के साथ बीए4 और बीए5 सब-वेरिएंट को टारगेट करने वाले कोविड बूस्टर शॉट XBB से थोड़ी सुरक्षा दे सकते हैं.

  9. भारत में XBB.1.5 के असर की बात करें तो एक्स्पर्ट्स का कहना है कि देश को ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसी परिवार के सब वेरिएंट XBB से संक्रमित होकर लोग ठीक भी हो चुके हैं.

  10. एक रिपोर्ट के मुताबिक XBB-सब-वेरिएंट में होने वाला म्यूटेशन कोरोना वैक्सीन के असर को और कम कर सकता है. लोगों को संक्रमित करने के अलावा ये सब वेरिएंग अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकता है.


ये भी पढ़ें: 


COVID 19: कोरोना के खतरे को रोकने की तैयारी, चीन-जापान समेत इन 6 देशों के यात्रियों के लिए जारी हुई गाइडलाइन