नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना का खतरा लगातार गहराता जा रहा है. एक ओर कोरोना के नये मामलों में बढ़ोत्तरी जारी है तो दूसरी ओर तेज़ी से बढ़ती संक्रमण दर और मौत के आंकड़े भी चिंताजनक हैं. बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 5506 नये मामले सामने आये जो कि 24 नवम्बर के बाद एक दिन में दर्ज हुए मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है, 24 नवम्बर को 6224 केस दर्ज किये गये थे. वहीं, दिसंबर के बाद पहली बार कोरोना संक्रमण दर 6 फीसदी के पार चली गई है. मौजूदा संक्रमण दर 6.10% है.


इस बार ये वायरस कितनी तेज़ी से फैल रहा है इसका अंदाज़ा मार्च और अप्रैल के महीने में दर्ज हुए नये मामलों के आंकड़ों से समझा जा सकता है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च के पूरे महीने में जहां कुल 23,141 केस दर्ज किये गये वहीं अप्रैल के महज़ एक हफ्ते में अब तक कुल 28,138 केस दर्ज किये जा चुके हैं. यानी 1 महीने में जितने केस दर्ज किये गये उससे कहीं ज़्यादा केस अप्रैल के एक हफ्ते में अब तक दर्ज किए जा चुके हैं.


मार्च के महीने में दर्ज कुल केस- 23,141


1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक दर्ज केस-



कुल केस- 28,138


कोरोना के नये मामलों के साथ ही रोज़ाना होने वाली मौत के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं. बीते 24 घन्टे में कोरोना से 20 मरीजों की मौत हुई है और अब तक कुल मौत का आंकड़ा 11,133 पर पहुंच गया है.


मार्च के महीने में दर्ज कुल मौत- 117


1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक दर्ज मौत-



इसके साथ ही अप्रैल के महीने में बढ़ते पॉजिटिविटी रेट ने भी चिंता बढ़ाई है.


अप्रैल में पॉजिटिविटी रेट-



दिल्ली में मौजूदा सक्रिय मरीज़ों की संख्या 19,455 पर पहुंच गई है और होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज़ों का आंकड़ा 10,048 हो गया है. बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने 30 अप्रैल तक दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.


देश में कोरोना विस्फोट: 24 घंटे में पहली बार सवा लाख से ज्यादा केस, अबतक 9 करोड़ कोविड टीके लगे


लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और बनारस में लगा नाइट कर्फ्यू, इन 9 जिलों में भी लग सकती हैं पाबंदियां