Delhi Govt : पूरे देश में कोरोना संक्रमण फिर से पैर पसारने लगा है. विगत दिनों 16 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि प्रतिदिन हो रही है. जबकि अब देश में 1 लाख 36 हजार केस सक्रिय हैं. राजधानी दिल्ली में भी प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों में इजाफा हो रहा है. इन आंकड़ों ने दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इसीलिए सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने की नसीहत दी है. साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल में लापरवाही बरतने वालों के चालान काटने के लिए कहा है.


विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों द्वारा सामाजिक दूरी के नियमों (कोरोना प्रोटोकॉल) के प्रति बरती जा रही लापरवाही की वजह से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. अधिकारियों ने कहा कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हुए केसों पर लगातार नजर रखी जा रही है. सभी संबंधित विभाग और अधिकारियों को सुविधाओं और आपूर्ति की पर्याप्त उपलब्धता के निर्देश जारी किए गए हैं.


सरकार के अधिकारी ने कहा कि वह संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने नागरिकों से अपील की है कि वे सार्वजनिक रूप से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें. इसके साथ ही समय समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें.


जिलाधिकारियों को अभियान बढ़ाने के निर्देश


अधिकारियों ने बताया कि सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं होने की स्थिति में सरकार ने 11 जिलाधिकारियों को चालान जारी करने और अभियान बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.


त्योहार के चलते लोग बरतेंगे ढिलाई


विशेषज्ञों ने बताया कि जल्द ही कई सारे त्योहारों आने वाले हैं. ऐसे में लोगों द्वारा ढिलाई बरतने से संक्रमण के केस बढ़ सकते हैं.


दिल्ली में रविवार को आए 2423 नए मरीज


दिल्ली में रविवार को 2,423 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई. संक्रमण दर 14.97 प्रतिशत दर्ज की गई.जबकि संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई. इससे पहले 22 जनवरी को संक्रमण दर 16.4 प्रतिशत दर्ज हुई थी.


लगातार पांचवें दिन दो हजार से अधिक आए मामले


राजधानी दिल्ली में पिछले पांच दिनों में लगातार 2,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले सात दिनों से संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है.


सामान्य नहीं है कोरोना केस की बढ़ोतरी


पश्चिमी जिले के एक अधिकारी ने बताया कि उनके जिले में प्रतिदिन 200-250 मामले सामने आते हैं. पिछले महीनों कोरोना केस कम आ रहे थे, इसीलिए यह बढ़ता हुआ आंकड़ा सामान्य नहीं है.


रक्षाबंधन से लेकर दशहरा तक पड़ेंगे कई त्योहार


आगामी दिनों में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी और दशहरा के बीच कई त्योहार पड़ने वाले हं. अगर लोगों ने कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं किया तो कोरोना संक्रमण काफी बढ़ सकता है.


नए वायरस की वजह से बढ़ रहा है संक्रमण


एक चिकित्सक ने बताया कि कोरोना वायरस पर फिर से अध्ययन करने की जरूरत है. क्योंकि नए वायरस के स्वरूप में काफी बदलाव हुआ है. यह पहले से ज्यादा संक्रामक है. इसी वजह से संक्रमण बढ़ रहा है.


लोगों को छोड़नी होगी लापरवाही


संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा निदेशक एसके अरोड़ा ने बताया कि लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने में लापरवाह हो गए हैं. इसीलिए उनके अस्पताल में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. उन्होंने कहा कि लोगों को लापरवाही छोड़नी होगी. तभी कोरोना से बचा जा सकता है.


यह भी पढ़ें


Independence Day 2022: धर्म के नाम पर अंग्रेजों ने खींची बंटवारे की एक लकीर, जो कभी मिट नहीं पाई, हो गई अमिट भारत-पाक बनकर


Rahul Gandhi: केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, बोले- 'एक और करो या मरो जैसे आंदोलन की ज़रूरत'