त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और गुलाबी सर्दी ने भी दस्तक दे दी है. इन सबके बीच  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं.  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को कहा कि एक विशेषज्ञ समिति ने पहले ही इसकी भविष्यवाणी कर दी थी.


सर्दी मे बढ़ेंगें कोरोना के मामले


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "एक विशेषज्ञ समिति ने पहले ही बताया था कि त्यौहारों और सर्दियों के मौसम के दौरान दिल्ली में कोरोनोवायरस के मामलों में 12 से 14,000 की वृद्धि होने की संभावना है. पाल समिति ने दिल्ली सरकार से कहा था कि, “ हमें15,000 मामलों के अनुसार तैयारी करनी होगी."उन्होंने कहा कि हालांकि विशेषज्ञ समिति ने एक बहुत बड़ी संख्या की भविष्यवाणी की है, वहीं बता दें कि  दिल्ली में वर्तमान में प्रति दिन लगभग 4,000 कोरोनोवायरस मामले सामने आ रहे हैं.


दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति


शनिवार को दिल्ली में 4,116 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए, जबकि 36 मरीजों की मौत हुई. यह 35 दिनों के भीतर सबसे ज्यादा एक दिन में आने वाले मामले हैं. पिछले 10 दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की मृत्यु दर 0.94 प्रतिशत रही है. कुल मृत्यु दर 1.77 फीसद है. दिल्ली में कुल कोरोनावायरस के मामले 3.51 लाख हैं जिसमे से 3.19 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. मरने वालों की संख्या 6,225 है जबकि वर्तमान में सक्रिय मामले 26,467 है,


स्वास्थ्य मंत्री जैन ने आगे  बताया कि वर्तमान में दिल्ली में डब्लिंग रेट 70 दिनों की है. उन्होने कहा कि, “ हम कोरोना की रोकथाम पर ध्यान दे रहे हैं और हर पॉजिटिवि मामलों पर कॉंटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.


मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य


उन्होने कहा कि, कोरोनावायरस अभी खत्म नहीं हुआ है, जब तक इस बीमारी की वैक्सीन या दवा नहीं आ जाती तब तक हमे अपने चेहरों पर मास्क जरूर पहनना चाहिए साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरी सावधानियों का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए ताकि इस बीमारी को हराया जा सके.


लोग कोविड गाइडलाइन्स की कर रहे अनदेखी


जैन ने कहा कि जो लोग कोविड- गाइलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है. लेकिन फिर भी, बहुत से लोग एक दूसरे से मिल रहे हैं. उन्होने कहा कि हम हर पॉजिटिव केस मिलने पर उसके संपर्क में आए लोगों को भी ट्रेस कर रहे हैं. यदि परिवार का एक सदस्य का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आता है तो एहतियातन हम परिवार के अन्य सभी सदस्यों का भी टेस्ट कर रहे हैं. जिसके बाद बहुत से लोगों पॉजिटिव मिल रहे हैं. यही कारण है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा है.


डॉक्टरों की भूख हड़ताल पर बोले जैन


दिल्ली में डॉक्टरों की भूख हड़ताल पर जैन ने कहा कि,” दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के तहत डॉक्टरो ने भूख हड़ताल का आह्वान किया है. डॉक्टरों के वेतन का भुगतान करने की बजाय, मुझे नहीं पता कि एमसीडी अपने फंड को कहां खर्च करती है. उनके पास होर्डिंग्स के लिए धन है लेकिन डॉक्टरों के वेतन के भुगतान के लिए नहीं है.


ये भी पढ़ें


कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 50 हजार नए केस आए, 62 हजार मरीज ठीक हुए, अबतक 78.64 लाख संक्रमित