मुंबई: अलग अलग जगहों से गिरफ्तार 6 आतंकियों के दाऊद कनेक्शन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. 47 साल का जान मोहम्मद उर्फ समीर कालिया की गिरफ्तारी से पड़ोसी और दोस्त दंग है. दिल्ली स्पेशल सेल द्वारा पकड़ा गया आरोपी मुंबई के सायन- धारावी इलाके का रहने वाला जान मोहम्मद कम उम्र से इसी इलाके में रहता है.


जान मोहम्मद कम पढ़ा लिखा है. जान मोहम्मद की बीवी और 2 बेटिया है.  जान मोहम्मद कार ड्राइवर के तौर पर काम करता था. कभी टूर ट्रेवल की गाड़ी, किसी कंपनी की गाड़ी तो कभी टैक्सी चलाता था. 


मुंबई में क्राइम ब्रांच और ATS कर रही जांच :-
क्राइम ब्रांच , अंडरवर्ल्ड एंगल की जांच कर रही है. क्राइम ब्रांच को अंडरवर्ल्ड के प्यादों, दावूद गैंग से जुड़े लोगों की जानकारी है. वही, ATS टेरर एंगल की जांच कर रही है. जान मोहम्मद किन लोगों के संपर्क में था, किसने पैसे उपलब्ध कराए, ट्रेन टिकट किसने दिया और क्या मुंबई , महाराष्ट्र में स्लीपर सेल से जुड़े लोगों के संपर्क में था ? 


आरोपी के क्लोज कांटेक्ट की तलाश :- 
मुंबई पुलिस के सूत्रों के मुताबिक पुलिस अब धारावी के उस इलाके जहां जान मोहम्मद शेख़ रहता था, वहाँ रहने वाले जान मोहम्मद शेख़ के क्लोज़ कांटेक्ट को चिन्हित करेगी और ये जानने में जुटी है कि जान मोहम्मद का इस पूरे साजिश में क्या सिर्फ कूरियर का रोल था या वो इससे ज़्यादा साजिश में शामिल था. क्या कभी जान ने अपने दोस्तों को भी उसके साथ इस साज़िश में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहा था , इन तमाम चीजों की जाँच की जा रही है ? 


मुंबई लोकल ट्रेन था निशाने पर ? 
सूत्र बता रहे है कि मुंबई की लोकल ट्रेन आतंकियों के निशाने पर था. इसी खतरे को देखते हुए, मुंबई रेलवे मुख्यालय में आज हाई लेवल मीटिंग होने वाली है जिसने रेलवे कमिश्नर कैसर ख़ालिद, डीआरएम समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद होंगे. इस मीटिंग में रेलवे की सुरक्षा को लेकर चर्चा की जाने वाली है. 


क्या था जान मोहम्मद का रोल ? क्या जान मोहम्मद का काम मुंबई में महत्वपूर्ण ठिकानों की रेकी करना था ? क्या मुंबई की लोकल ट्रेन , बड़े मंदिर और आर्थिक केंद्र की रेकी कर जानकारी पहचाना था. क्या कुरियर का रोल था ? क्या प्लान किए गए आतंकी हमले में जान मोहम्मद IED प्लांट करने की जिम्मेदारी थी ? इसकी जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही है. 


मुंबई पुलिस में पहले भी दर्ज हुआ था केस:- 
दिल्ली स्पेशल सेल द्वारा पकड़ा गया आरोपी जान मोहम्मद के ख़िलाफ़ साल 2001 में मारपीट का मामला मुंबई के धारावी पुलिस स्टेशन में दर्ज हुआ था. मुंबई पुलिस सूत्रों ने बताया की उनके बाद का कोई और क्राइम डेटा नहीं मिल रहा है, पुलिस की एक टीम क्राइम के सारे रिकोर्ड की जाँच कर रही है. 


भूपेंद्र पटेल कैबिनट का विस्तार आज, कई दिग्गजों का कट सकता है पत्ता, 10 नए मंत्री ले सकते हैं शपथः सूत्र


क्या हिमाचल में भी होगा नेतृत्व परिवर्तन? मुख्यमंत्री के एक हफ्ते में दूसरी बार दिल्ली पहुंचने के बाद उठे सवाल