IRDA : कई देशों में कोरोना वायरस के मामले आने के साथ बीमा नियामक (Insurance Regulator) इरडा (IRDA) ने बीमा कंपनियों से कोविड-19 टीके की तीनों खुराक ले चुके लोगों को साधारण और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (General And Health Insurance Policy) के नवीनीकरण (Renewal) पर छूट देने का विचार करने को कहा है. सूत्रों ने कहा कि इसके साथ ही भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने जीवन और साधारण बीमा (Life and General Insurance) प्रदान करने वाली कंपनियों से कोविड संबंधित दावों के जल्द भुगतान और पेपर वर्क कम करने को भी कहा है.


पिछले सप्ताह कोविड-19 को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित बैठक में नियामक ने कहा कि बीमा कंपनियों को उन पॉलिसीधारकों को प्रोत्साहन देना चाहिए जो उनके नेटवर्क में आने वाले स्वास्थ्य केंद्रों के जरिये आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच कराते हैं.


बीमा कंपनियों से प्रचार करने को कहा


सूत्रों के अनुसार इरडा ने बीमा कंपनियों से सोशल मीडिया पर प्रचार के जरिये कोविड महामारी की रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले व्यवहार को प्रोत्साहित करने को कहा. नियामक ने विदेश यात्रा बीमा के संदर्भ में ऐसी पॉलिसी तैयार करने वालों से विभिन्न देशों में कोविड जांच की जरूरत के बारे में सूचना का प्रचार भी करने को कहा.


सूत्रों ने कहा कि नियामक ने बीमाकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि पैनल में शामिल अस्पताल कोविड-19 को लेकर अस्पताल में भर्ती होने पर जमा राशि ना लें. कैशलेस पॉलिसी (Cashless Policy) होने के बावजूद कुछ अस्पतालों ने पहली और दूसरी लहर के दौरान कोविड उपचार के लिए राशि जमा कराने की मांग की थी.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे सफदरजंग अस्पताल


बता दें कि भारत सरकार कोरोना को लेकर अलर्ट मोड पर है. आज देश भर में  मॉकड्रिल (Mockdrill) किया गया जिस में अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) की सप्लाई, बेड, वेंटिलेटर्स और कोरोना की दवाइयों जैसी महत्वपूर्ण तैयारियों को परखा गया था.


आज मॉकड्रिल के दौरान सफदरजंग अस्पताल पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और कोरोना को लेकर अस्पताल की तैयारियों का जायजा लिया और मीडिया से बात करते बताया कि मॉकड्रिल हमें यह जानकारी मिली किस स्तर पर क्या कमी रह गई है और हम इसको समय रहते ठीक कर लेंगे.


ये भी पढ़ें-PM Modi Brother Accident: पीएम मोदी के भाई की कार का कर्नाटक में एक्सीडेंट, अस्पताल में भर्ती