Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव करीब आ चुके हैं और इस महीने की 19 तारीख को पहले चरण की वोटिंग होनी है. चुनाव से पहले बीजेपी समेत सत्ताधारी दल के नेताओं की तरफ से सवाल किया रहा है कि विपक्ष के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकल्प के तौर पर कौन है? ऐसा ही एक सवाल कांग्रेस नेता और केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से पार्टी के उम्मीदवार शशि थरूर से भी हुआ है. थरूर ने अब इसका जवाब भी दिया है. 


शशि थरूर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी का विकल्प अनुभवी, सक्षम और विविध भारतीय नेताओं का एक ग्रुप है. कांग्रेस नेता का कहना है कि उनके मुताबिक पीएम मोदी का विकल्प लोगों की समस्याओं के लिए उत्तरदायी भी होगा. थरूर का ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी लोकतंत्र को हाईजैक करने की कोशिश कर रही है. पार्टी ने अन्य दलों से साथ मिलकर बीजेपी को हराने की गुजारिश की है.


पीएम मोदी के विकल्प का थरूर ने दिया जवाब


कांग्रेस नेता ने बुधवार (3 अप्रैल) को कहा कि एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि एक ऐसे व्यक्ति का नाम बताएं, जो पीएम मोदी का विकल्प बन सकते हैं. थरूर ने कहा कि संसदीय प्रणाली में ये सवाल अप्रासंगिक है. उन्होंने कहा, "हम किसी व्यक्ति का चुनाव नहीं कर रहे हैं (जैसा कि प्रेसिडेंशियल सिस्टम में होता है), बल्कि एक पार्टी या पार्टियों के गठबंधन का चुनाव कर रहे हैं. पार्टी या गठबंधन उन सिद्धांतों और विश्वासों का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत की विविधता, बहुलवाद और समावेशी विकास को संरक्षित करने के लिए जरूरी हैं."






पीएम मोदी के विकल्प की जानकारी देते हुए थरूर ने कहा, "पीएम मोदी का विकल्प अनुभवी, सक्षम और विविध भारतीय नेताओं का एक समूह होगा, जो लोगों की समस्याओं के प्रति उत्तरदायी होंगे. वे व्यक्तिगत अहंकार वाले लोग नहीं होंगे." उन्होंने आगे कहा, "गठबंधन के जरिए किसी व्यक्ति को प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाना दूसरा काम होगा. लोकतंत्र और देश की विविधता की रक्षा करना सबसे पहला काम होगा." केरल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. यहां एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे.


यह भी पढ़ें: कांग्रेस जनता को देगी वादों की जानकारी, 'डोर-टू-डोर' कैंपेन करेंगे कार्यकर्ता, खरगे ने कहा- हर गारंटी करेंगे पूरा