Revanth Reddy Swearing-In Ceremony: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीती कांग्रेस गुरुवार (7 दिसंबर) को राज्य के नए मुख्यमंत्री का जश्न मनाएगी. तेलंगाना कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप में विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए हर स्तर पर खरे उतरे 56 वर्षीय अनुमुला रेवंत रेड्डी राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.


शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 1.04 बजे हैदराबाद के विशाल एलबी स्टेडियम में होगा, जिसमें करीब एक लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है. दरअसल, रेवंत रेड्डी ने लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए खुला निमंत्रण दिया है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गुरुवार को होने जा रहे इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के शामिल होने की संभावना है.


कांग्रेस के ये नेता ले सकते हैं डिप्टी सीएम की शपथ


न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और पिछली विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता रहे मल्लू भट्टी विक्रमार्क के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है.


तेलंगाना पुलिस का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. तेलंगाना की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी और पुलिस महानिदेशक (DGP) रवि गुप्ता ने शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी और कार्यक्रम स्थल का दौरा किया था. 


डीजीपी गुप्ता ने कहा कि यातायात और अन्य के लिए उपयुक्त व्यवस्था की गई है ताकि जनता को कम से कम असुविधा हो. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुछ वीवीआईपी शहर के बाहरी इलाके में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जबकि अन्य बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी.


सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार भी हो सकते हैं शामिल


सीपीआई विधायक कुनामनेनी संबाशिव राव ने बताया कि सीपीआई महासचिव डी राजा रेवंत रेड्डी के निमंत्रण के अनुसार शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे. सीपीआई हाल के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की चुनाव पूर्व सहयोगी है. शपथ ग्रहण समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भी शामिल होने की संभावना है.


शिवकुमार हैदराबाद में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के समन्वय के लिए पार्टी नेतृत्व की ओर से नियुक्त एआईसीसी पर्यवेक्षकों में से एक थे. कांग्रेस नेतृत्व ने मंगलवार को रेवंत रेड्डी को कांग्रेस विधायक दल (CLP) का नेता और तेलंगाना का अगला मुख्यमंत्री नामित किया था.


तेलंगाना में 64 सीटों से जीती है कांग्रेस


बता दें कि तेलंगाना में हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीआरएस को हरा दिया था. कांग्रेस को 119 में से 64 सीटों पर जीत मिली, जबकि राज्य में बहुमत का आंकड़ा 60 सीटों का है. इस चुनाव में बीआरएस 39 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. इसके अलावा, बीजेपी ने 8, एआईएमआईएम ने 7 और सीपीआई ने 1 सीट जीती है. 


यह भी पढ़ें- I.N.D.I.A. Meet: इंडिया गठबंधन की बैठक में कौन हुआ शामिल, कौन रहा नदारद, क्या हुई बात? जानें सबकुछ