Mallikarjun Kharge On UDAN: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 'उड़ान' (UDAN) स्कीम पर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने शनिवार (19 अगस्त) को दावा किया कि कैग (CAG) की एक रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है कि केंद्र की उड़ान योजना 93 प्रतिशत हवाई मार्गों पर लागू नहीं है.


उन्होंने ये आरोप भी लगाया कि लोगों को इस योजना के नाम पर सिर्फ झूठ और जुमले मिले हैं. सरकार ने द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में जनता के लिए हवाई यात्रा को किफायती बनाने के लिए 21 अक्टूबर, 2016 को उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के नाम से योजना शुरू की थी. 


मल्लिकार्जुन खरगे का केंद्र पर निशाना


मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट किया कि मोदी सरकार का हवाई चप्पल पहन, हवाई सफर करने का वादा उनके हर वादे की तरह हवा-हवाई हो गया. ये हम नहीं कह रहे हैं, कैग की रिपोर्ट कह रही है. योजना 93 प्रतिशत हवाई मार्गों पर नहीं चली. 


"सिर्फ झूठी बातें और जुमलों का बखान"


कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि विमान सेवा परिचालन कंपनियों का स्वतंत्र ऑडिट भी नहीं हुआ. बहुप्रचारित हेलीकॉप्टर सेवाएं भी ठप रहीं. उन्होंने कहा कि नहीं मिली उड़ान, सिर्फ झूठी बातें और जुमलों का बखान. ऐसी नाकारा सरकार को अब माफ नहीं करेगा हिंदुस्तान. 






कैग की रिपोर्ट में क्या?


हाल ही में संसद के मानसून सत्र के दौरान पेश की गई सीएजी रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान योजना के तहत देशभर में चुने गए कुल 774 रूट्स में से 403 पर उड़ान शुरू नहीं हो पाई. इसके अलावा जिन 371 रूट पर संचालन शुरू हुआ, उनमें से सिर्फ 112 रूट पर ही 3 साल ऑपरेशन जारी रहा और ज्यादातर रूट इससे पहले ही बंद हो गए. रिपोर्ट में बताया गया कि मार्च 2023 तक सिर्फ 54 रूट पर ही संचालन जारी है.


ये भी पढ़ें- 


Karnataka: हंगामे के बाद कर्नाटक सरकार ने वापस लिया मंदिरों में विकास कार्य रोकने से जुड़ा आदेश, मंत्री ने दी सफाई