Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव का भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बिगुल बजा दिया है. एक तरफ पार्टी ने राज्य की 230 सीटों में 39 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. तो वहीं दूसरे राज्यों के विधायक इन्हीं सीटों पर सर्वे भी कर रहे हैं.


इसी क्रम में बीजेपी ने शनिवार (19 अगस्त) को भोपाल में 230 प्रवासी विधायकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखा. प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन सुबह साढ़े दस बजे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने किया. इसके अल-अलग सत्र रखे जाएंगे जिसमें केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. समापन सत्र को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद विष्णुदत्त शर्मा संबोधित करेंगे.


ये सभी विधायक प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 20 से 27 अगस्त तक रहकर पार्टी की चुनावी हालातों का जायजा लेंगे और आलाकमान को सात दिन बाद रिपोर्ट सौंपेंगे.


एमपी में बीजेपी की रणनीति


बीजेपी ने इतनी जल्दी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जबकि चुनाव साल के अंत में होना है.  बीजेपी के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में पार्टी की कोर रणनीति टीम ने उन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने का फैसला किया, जहां पार्टी ने लंबे समय से जीत हासिल नहीं की है, या कांग्रेस के साथ करीबी लड़ाई में रही. बीजेपी ने सीटों को चार श्रेणियों (ए, बी, सी और डी) में बांटा है.    


क्या है इन श्रेणियों की खासियत


इन श्रेणियों की कैटगरी की बात की जाए तो सूत्रों के मुताबिक ए श्रेणी की सीटों को सुरक्षित माना जाता है जबकि बी में ऐसी सीटें हैं जहां बीजेपी एक बार हारी थी. श्रेणी सी में ऐसी सीटें हैं जहां पार्टी के उम्मीदवार दो बार से ज्यादा हार गए हैं, जबकि डी में वे सीटें शामिल हैं जो कभी नहीं या शायद ही कभी जीती हैं.


अब देखने वाली बात ये है कि घोषित किए गए अधिकांश उम्मीदवार सी और डी श्रेणियों की सीटों वाले हैं जहां से या तो प्रत्याशी दो बार से ज्यादा हारा है या फिर कभी जीता ही नहीं है. मध्य प्रदेश में घोषित कई सीटें ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की हैं, जहां बीजेपी को लगता है कि वह कमजोर स्थिति में है.


ये भी पढ़ें: 'जिसकी दिल्ली उसका देश…' , कांग्रेस का इशारा- सभी सात लोकसभा सीटों पर पार्टी लड़ेंगी चुनाव