Congress Presidential Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress) की रेस दिलचस्प हो गई है. चुनाव में उतरने के संकेत दे चुके केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) से तीन बार के सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने सोमवार सुबह सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. खबर आई कि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से चुनाव लड़ने की अनुमति मांगी और उनको हामी मिल गई.  


इन दावों पर पार्टी का पक्ष स्पष्ट करते हुए महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जो भी चुनाव लड़ना चाहे वो न केवल इसके लिए स्वंतत्र है बल्कि उसका स्वागत भी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी का हमेशा से यही रुख रहा है. यह एक लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है. चुनाव लड़ने के लिए किसी को किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है. 


राहुल गांधी को मनाने की कोशिश
दूसरी तरफ कांग्रेस की ज्यादातर प्रदेश कमीटियां राहुल गांधी को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित कर रहे हैं. सबसे पहले राजस्थान कांग्रेस ने यह प्रस्ताव पारित किया था. इसके बाद छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, यूपी आदि राज्यों में प्रदेश प्रतिनिधियों की बैठक में "राहुल लाओ" प्रस्ताव पास किया गया. हालांकि राहुल गांधी इस दबाव के आगे झुकते हुए नामांकन दाखिल करेंगे या नहीं इस पर सस्पेंस बरकरार है.


क्या अशोक गहलोत बनेंगे राजस्थान के सीएम?
सूत्रों का कहना है कि यदि राहुल गांधी अध्यक्ष पद पर लौटने के लिए तैयार नहीं हुए तो फिर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आखिर में इस पद के लिए नामांकन करेंगे. सूत्रों के मुताबिक कुछ हफ्तों पहले ही सोनिया गांधी ने उनसे इसको लेकर चर्चा की थी. हालांकि गहलोत का साफ मानना है कि राहुल गांधी को ही कांग्रेस अध्यक्ष बनना चाहिए. 


शशि थरूर से कैसे होगा मुकाबला?
देखना होगा कि क्या कि अगर राहुल गांधी नहीं मानते तो क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच मुकाबला होगा? वैसे गहलोत को थरूर कितनी चुनौती दे पाएंगे इसका अंदाजा सबको है. गहलोत के लिए असली चुनौती यह रहेगी कि दिल्ली में पार्टी प्रमुख की गद्दी संभालने के बाद राजस्थान में सीएम की कुर्सी पर अपनी मुहर कैसे लगाएं जिस पर काफी समय से सचिन पायलट नजर गड़ाए हुए हैं.


कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress Presidential Election) के लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक चलेगा. मतदान 17 अक्टूबर और नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे. पूरी संभावना है कि 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर किसी नेता के पास कांग्रेस (Congress) की कमान जाने वाली है.


Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय चिरनिद्रा में हुईं लीन, यूं दी गई अंतिम विदाई


Illegal Lending Apps: गैरकानूनी डिजिटल लेंडिंग ऐप्स पर शिकंजे की तैयारी! सरकार ने गूगल से नियंत्रण लगाने को कहा