Udaipur Chintan Shivir: उदयपुर में संपन्न हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर में प्रस्ताव पारित कर अपना लिया गया है. इस उदयपुर डेक्लेरेशन में कहा गया है कि केरल इकाई के ही तर्ज़ पर पार्टी एक राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू करेगी. यही नहीं उस प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गई है जिसमें किसी भी पद पर केवल 5 साल बने रहने का नियम होगा और उस व्यक्ति को किसी भी पद पर वापस आना हो तो उसे 3 साल का इंतज़ार करना होगा.


चिंतन शिविर में पारित प्रस्ताव में ये भी तय हुआ है कि कांग्रेस कार्यसमिति के भीतर हीं पार्टी अध्यक्ष को तमाम मसलों पर राय देने के लिए एक अलग समिति का गठन भी किया जाएगा. साथ ही हर एक राज्य में अलग से राजनीतिक सेल बनाया जाएगा. इसके अलावा मीडिया कमेटी को केन्द्र से लेकर राज्य स्तर तक नए सिरे से स्थापित कर उसमें ज़रूरी बदलाव किए जाएंगे.


जम्मू-कश्मीर समेत कई मुद्दों पर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला


पारित प्रस्ताव में सरकार पर भी हमला बोला गया और कई अहम मामलों पर घेरने की रणनीति बनाई गई. सरकार से चीन मसले पर उसकी चुप्पी पर सवाल पूछा गया और साथ हीं उत्तर पूर्व के हालात पर मोदी सरकार को कटघरे मे खड़ा किया गया. वहीं कांग्रेस ने अपने प्रस्ताव में सरकार को कश्मीर के मसले पर भी हमला किया और सवाल किया है कि धारा 370 हटाने के बाद हालात सामान्य होने के दावे किए गए थे अब तक हालात सामान्य क्यों नहीं हुए. ये आरोप लगाया गया है कि कश्मीर की जनता को वादे के मुताबिक अधिकृत नहीं किया गया है, निर्दोश लोगों की हत्या हो रही है और जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं.


संगठन में 50 फीसदी युवाओं को शामिल करने का प्रस्ताव


प्रस्ताव में संगठन में हर स्तर पर युवाओं को कम से कम 50 फीसदी जगह देने की बात कही गई है और साथ हीं किसानों के मसले पर आंदोलन तेज़ करने की बात कही गई. तो किसानों के लिए मुफ्त बिजली और ट्रेक्टर को टैक्स फ्री करने की मांग भी की गई है. साथ हीं चिंतन शिविर में पारित प्रस्ताव में ज़मीनी स्तर पर मंडल समितियां बनाने की भी बात कही गई है. अहम बात ये कि कांग्रेस ने इन सभी प्रस्तावों को 92 से 100 दिनों में लागू करने का इरादा बनाया है.


ये भी पढ़ें: Chintan Shivir: मिशन 2022 के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, 4 जोन्स में होगी बड़ी बैठकें, ये है पूरा प्लान


ये भी पढ़ें: Congress Chintan Shivir: कांग्रेस के चिंतन शिविर में आज हंगामे के आसार, जानें किस बात से नाराज हैं पार्टी के सीनियर नेता