Shashi Tharoor Viral Speech in Parliament: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बुधवार (7 फरवरी, 2024) को संसद में एक हिंदी कविता के जरिए नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की. बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान उन्होंने तंज भरे अंदाज में कहा कि खाना-पीना महंगा हो गया और चुनिंदा यारों के बंगले बड़े हो गए. वह जब हिंदी में कविता सुना रहे थे तब सदन में उन्हें हर कोई ध्यान से सिर्फ सुनता रह गया. शशि थरूर की कविता की पक्तियों के बीच साथी सांसद टेबल थपथपा कर उनकी सराहना कर रहे थे. 


आमतौर पर धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने वाले कांग्रेस सांसद (केरल के तिरुवनन्तपुरम से) की इस स्पीच के बाद सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर उनके भाषण से जुड़ा वीडियो वायरल हुआ. वायरल स्पीच में वह मोदी सरकार और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आड़े हाथों लेने की कोशिश करते नजर आए. क्लिप में वह कहते दिखे- मंत्री के बजट की खामी चलिए हम बतलाते हैं, सिर से करके शुरू, चलो पैरों तक जाते हैं. कुछ चुनिंदा यारों के बड़े बंगले हो गए, बालों से पैरों तक आते हम कंगले हो गए. माना आप डाई नहीं करते पर कई तो करते हैं, इतनी महंगी हो गई डाई कि लगाने से डरते हैं.



नरेंद्र मोदी ने कहा- हमें लोकतंत्र पर प्रवचन दे रही कांग्रेस


वैसे, संसद के उच्च सदन राज्यसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान संबोधन में कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिसने लोकतांत्रिक तरीके से चुनकर आई सरकारों को बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने देश की संविधान और लोकतंत्र की मर्यादा को जेल के सलाखों में बंद कर दिया था, जिसने अखबारों पर ताला लगाने की कोशिश की थी, जिस कांग्रेस को देश को तोड़ने के नैरेटिव गढ़ने का शौक पैदा हुआ था...अब उत्तर और दक्षिण को तोड़ने के लिए बयान दिए जा रहे हैं. ये कांग्रेस हमें लोकतंत्र पर प्रवचन दे रही है. आप भाषा के नाम पर देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं.


10 साल में 11वें नंबर पर देश को ला पाई कांग्रेस और...PM मोदी ने यूं दिखाया आईना


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी बताया- जिसने नॉर्थ ईस्ट को हमला और हिंसा में धकेला, जिसने नक्सलवाद के लिए देश के लिए चुनौती बनाकर छोड़ दिया, देश की जमीन दुश्मनों के हवाले कर दी और देश की सेना का आधुनिकीकरण रोक दिया, वे लोग आज हमें राष्ट्रीय सुरक्षा पर भाषण दे रहे हैं. कांग्रेस 10 साल में 11वें नंबर पर देश ला पाई और हम 10 साल में 5वें नंबर पर लेकर पहुंचे.


ये भी पढ़ें:राहुल गांधी के यूपी में आते ही इंडिया से एग्जिट होंगे जयंत, गेम प्लान तैयार; अखिलेश से क्यों नाराज हैं छोटे चौधरी?