नई दिल्ली: राज्यसभा में कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने चुनाव सुधारों को लागू करने की मांग की है. सदन में अपनी बात रखते हुए राजीव शुक्ला ने कहा कि ईवीएम को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों के जो संदेह हैं उनको दूर किया जाना चाहिए.


राजीव शुक्ला ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया और कहा कि चुनाव आयोग को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के संबंध में विभिन्न पक्षों के शक को दूर करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि वीवीपीएटी और ईवीएम के संबंध में चुनाव आयोग को स्पष्ट दिशा निर्देश भी देना चाहिए.


शुक्ला ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग को आदर्श आचार संहिता के बारे में भी स्थिति साफ करनी चाहिए. आचार संहिता के नाम पर तमाम तरह की पाबंदियां लग जाती हैं जिसकी वजह से उम्मीदवार खुल के प्रचार भी नहीं कर पाते.


शून्यकाल में ही कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि मीडिया और सोशल मीडिया में महिलाओं को जिस तरीके से चित्रित किया जा रहा है, उससे भी महिलाओं के खिलाफ अपराध को बढ़ावा मिल रहा है. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि यह काफी गंभीर मुद्दा है और मीडिया, सिनेमा तथा सोशल मीडिया की बड़ी जिम्मेदारी है कि अपराध को महिमामंडित नहीं किया जाए.