Imran Pratapgarhi In Rajya Sabha: दिल्ली के महरौली इलाके में एक मस्जिद पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने बीती 30 जनवरी को गैरकानूनी ढांचा बताते हुए बुलडोजर चला दिया. मामले पर कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने संसद में आवाज उठाई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा.


कांग्रेस नेता ने कहा, “अबूधाबी जाकर शेख जायद मस्जिद में मुस्कुराते हुए सेल्फी लेने वाले पीएम मोदी को महरौली की 700 साल पुरानी अखूंदजी मस्जिद के टूटने की चीखें क्यों नहीं सुनाई देती? डीडीए के अधिकारी सुबह 5 बजे महरौली में एक मस्जिद, मदरसा और मंदिर जमींदोज कर देते हैं, जो डीडीए 1957 में बना, वो सैकड़ों साल पुरानी महरौली मस्जिद को अतिक्रमण बताता है. क्या विकास प्राधिकरण वर्शिप एक्ट को नहीं मानता? ”


‘इन अधिकारियों पर क्या कार्रवाई करेगी सरकार’


उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए आगे कहा, “संसद से चंद कदम दूर सुनहरी बाग मस्जिद को एनडीएमसी अतिक्रमण बताता है. ऐसे में सरकार देश को बताए कि वह 700 साल पुरानी इमारत को जमींदोज करने वाले अधिकारियों पर क्या कार्रवाई करेगी? विरासतों को सहेजा जाता है, उनसे नफरत नहीं की जाती, उन्हें उजाड़ा नहीं जाता.”






इमरान प्रतापगढ़ी के राज्यसभा के एक वीडियो को कांग्रेस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया.


मामले पर डीडीए ने क्या कहा था?


दरअसल, 30 जनवरी को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने आरक्षित वन क्षेत्र संजय वन में अखूंदजी मस्जिद और एक मदरसे को अवैध संरचना बताते हुए तोड़ दिया. इसको लेकर डीडीए ने कहा था, "धार्मिक प्रकृति की अवैध संरचनाओं को हटाने की मंजूरी धार्मिक समिति की ओर से दी गई थी, जिसकी जानकारी 27 जनवरी, 2024 की एक लंबी बैठक के जरिए दी गई थी."


ये भी पढ़ें: हेट स्पीच मामला: मुफ्ती सलमान अजहरी गिरफ्तार, कौन होते हैं अजहरी, क्‍या ये सुन्‍नी होते हैं या...?