Mahila Nyay Yatra: दुनियाभर में 8 मार्च यानी आज 'अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस' मनाया जा रहा है. इस मौके पर ऑल इंडिया महिला कांग्रेस 'महिला न्याय यात्रा' निकालने वाली है. इसका मकसद देश में दुष्कर्म पीड़ितों और उनके परिवारों की दुर्दशा को उजागर करना है. कांग्रेस की महिला न्याय यात्रा ऐसे समय पर निकाली जा रही है, जब पार्टी नेता राहुल गांधी अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' लेकर राजस्थान के रास्ते गुजरात पहुंच गए हैं. 


कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, महिला कांग्रेस प्रमुख अलका लांबा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दुष्कर्म पीड़ितों और उनके परिवारों को शीघ्र न्याय का आश्वासन देने की अपील की. अलका लांबा ने उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक हालिया मामले पर प्रकाश भी डाला. कानपुर में दो दुष्कर्म पीड़ितों और उनके पिता ने न्याय पाने में असफल होने के बाद आत्महत्या कर ली. 


लांबा ने की दुष्कर्म पीड़ितों से मुलाकात


अलका लांबा ने खुलासा किया कि इस साल 10 जनवरी को महिला कांग्रेस की कमान संभालने के बाद वह 20 राज्यों की यात्रा कर चुकी हैं. इस दौरान उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों में दुष्कर्म पीड़ितों से मुलाकात की है. उन्होंने आरोप लगाया कि ज्यादातर मामले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड जैसे बीजेपी शासित राज्यों से सामने आए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि आरोपियों को सत्ताधारी दल द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है. 


महिलाओं के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी


दरअसल, कांग्रेस की महिला न्याय यात्रा ऐसे समय पर निकाली जा रही है, जब राहुल गांधी भी भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर गुजरात पहुंचे हैं. भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत मणिपुर से हुई थी. यहां पर राहुल ने मणिपुर हिंसा और महिलाओं की स्थिति को लेकर सवाल उठाया था. कांग्रेस लगातार सरकार को महिलाओं के मुद्दे पर घेर रही है. यही वजह है कि अब उसने देश की लगभग 50 फीसदी आबादी को साधने के लिए न्याय यात्रा निकालने का फैसला किया है. 


यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: आज गोधरा जाएगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा, पुलिस चौकी नंबर 7 से जनसभा को साधेंगे राहुल गांधी