Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की ओर से प्रत्याश‍ियों के नामों का एलान नहीं क‍िया गया है. कांग्रेस चरणबद्ध तरीके से सीटों पर नामों की घोषणा कर रही है. कांग्रेस की ओर से बुधवार (3 मार्च) को भी यूपी की दो सीटों को लेकर कैंड‍िडेट घोष‍ित क‍िए गए हैं लेक‍िन इसमें भी अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों को शाम‍िल नहीं क‍िया गया. माना जा रहा था क‍ि पार्टी इन सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नामों का एलान कर सकती है. 


कांग्रेस को बुधवार (3 मार्च) को उस समय बड़ा झटका लगा जब यूपी की मथुरा सीट से संभाव‍ित कैंड‍िडेट बॉक्‍सर व‍िजेंदर ने पाला बदल ल‍िया. व‍िजेंदर बुधवार को कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शाम‍िल हो गए. बॉक्‍सर व‍िजेंदर के बीजेपी में जाने के बाद अब कांग्रेस ने यहां से मुकेश धनगर को उम्‍मीदवार बनाया है. इस ल‍िस्‍ट में एक और सीट सीतापुर लोकसभा पर भी पार्टी ने कैंड‍िडेट का एलान क‍िया है. सीतापुर से कांग्रेस ने नकुल दूबे की जगह राकेश राठौड़ को ट‍िकट द‍िया है. 


प्रयागराज सीट पर भी तय नहीं प्रत्‍याशी का नाम 


इस बीच देखा जाए तो यूपी की हॉट सीटों में शुमार अमेठी, रायबरेली और प्रयागराज सीट पर सभी की न‍िगाहें ट‍िकी है. इन सीटों पर कांग्रेस अभी तक उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं कर पायी है. हालांक‍ि, बुधवार को जारी हुई ल‍िस्‍ट में अमेठी और रायबरेली के प्रत्‍याश‍ियों की घोषणा होने की प्रबल संभावना जताई जा रही थी.   


यूपी की 14 सीटों पर 5वें चरण में होंगे चुनाव 


उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 7 चरणों में होंगे. यूपी की अमेठी और रायबरेली सीट पर चुनाव 5वें चरण में 20 मई, 2024 को होंगे. मतदान के पांचवें चरण में अमेठी और रायबरेली के साथ यूपी की कुल 14 सीटों पर वोट पड़ेंगे. इन 14 सीटों में रायबरेली, अमेठी, मोहनलालगंज, लखनऊ, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा प्रमुख रूप से शामि‍ल हैं. इसके ल‍िए नोट‍िफ‍िकेशन 26 अप्रैल को जारी क‍िया जाएगा और 3 मई तक नोम‍िनेशन दाखिल क‍िये जा सकेंगे. 4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, 6 मई को नामांकन पत्र वापस लेने की अंत‍िम तारीख है. सभी सीटों के ल‍िए चुनाव पर‍िणाम एक साथ 4 जून को आएंगे.


यह भी पढ़ें: Lok Sahba Election 2024: राहुल गांधी की सीट पर ही नहीं टिका इंडिया गठबंधन, कांग्रेस के दिग्गज के साथ CPI की एनी राजा ने भी भरा पर्चा