नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने आज अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स पर दरगाह में चादरपोशी के लिए कांग्रेस नेता को चादर सौंपी.


पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के आवास पर राहुल गांधी ने यह चादर कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष नदीम जावेद को सुपुर्द की. इस मौके पर पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल, प्रवक्ता पवन खेड़ा, वरिष्ठ नेता हारून यूसुफ और कई अन्य नेता मौजूद थे.


सोनिया और राहुल की ओर से अजमेर शरीफ के लिए चादर भेंट किए जाने पर हारून यूसुफ ने कहा, ‘‘गांधी परिवार पारंपरिक रूप से चादर भेंट करता रहा है. गांधी परिवार और पार्टी की तरफ से इसके जरिए सामाजिक सद्भाव का एक संदेश दिया जाता है.’’


सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चादपोशी के लिए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को चादर सौंपी थी. नकवी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजी गई चादर दरगाह में पेश की.


इस अवसर पर नकवी ने कहा कि सहिष्णुता और सौहार्द्र ही भारत की संस्कृति और संस्कार हैं.  इस ताकत को कोई भी "नकारात्मक साजिश" नुकसान नहीं पहुंचा सकती है.


नकवी ने दरगाह पर प्रधानमंत्री की चादर पेश करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के संदेश को पढ़कर सुनाया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स के उपलक्ष्य पर दुनिया भर में उनके अनुयायियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हए कहा कि यह वार्षिक उत्सव कौमी एकता और भाईचारे की खूबसूरत मिसाल है.


उन्होंने कहा है,‘‘विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों और उनसे जुड़ी मान्यताओं और आस्थाओं का सद्भावपूर्ण सह-अस्तित्व विविधता से भरे हमारे देश की अद्भुत धरोहर है. इस धरोहर को सहेजने और मजबूत बनाने में देश के विभिन्न साधु-संतों, पीर व फकीरों का बहुमूल्य योगदान रहा है, शांति और समरसता के उनके शाश्वत सन्देश ने हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक विरासत को सदैव समृद्ध किया है.’’


देश में साउथ अफ्रीका स्ट्रेन के चार, ब्राजील के दो और यूके कोरोना स्ट्रेन के 187 केस पाए गए- स्वास्थ्य मंत्रालय