Coal Crisis: देश में बिजली संकट गहरा गया है. कई राज्यों में 7 दिन का कोयला स्टॉक बचा है. इसे लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल ने लंबी चौड़ी फेसबुक पोस्ट लिखी है. राहुल ने लिखा, भारत बिजली की कमी से जूझ रहा है. आम लोगों को 8 घंटे की बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को चेतावनी दी थी कि बिजली की मांग पीक पर होने के कारण कोयले के भंडार की कमी देश के लिए परेशानी का कारण बनेगी.


राहुल गांधी ने आगे कहा, इस मुद्दे का हल निकालने की जगह सरकार ने खंडन जारी कर लिया. लेकिन सच खुद के लिए बोलता है. कांग्रेस नेता ने कहा, 106 में से 105 कोल प्लांट्स कोयला भंडार के मद्देनजर गंभीर स्थिति में पहुंच चुके हैं. इनमें 25 प्रतिशत से भी कम स्टॉक बचा है. हमारे पास कुल 21.55 मिलियन टन का कोयला स्टॉक में है. अभी 66.32 मिलियन टन स्टॉक की जरूरत है. 


राहुल ने यह भी बताया कि किन राज्यों में बिजली की डिमांड पूरी नहीं रही. फेसबुक पोस्ट में राहुल ने लिखा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और अन्य राज्य भी बिजली की कमी पूरी नहीं हो पा रही. बेरोजगारी, महंगाई, व्यापार ठप होने के कारण पहले ही हमारी इकोनॉमी की कमर टूट चुकी है. यह विकट स्थिति अकेले अहंकारी और अक्षम मोदी सरकार की करतूत है. 


बता दें कि देश में बिजली की डिमांड का आलम ये है कि बिजली की मांग का एक नया रिकॉर्ड ही बन गया. और इसने पिछले साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. पिछले साल 200.539 गीगावॉट की मांग दर्ज की गई थी जबकि इस साल 201.066 गीगावॉट दर्ज हुई है. ये आलम तब है जब अभी अप्रैल का महीना खत्म भी नहीं हुआ है. मई और जून में ये मांग बढ़कर 215-220 गीगावॉट तक पहुंच सकती है. 



ये भी पढ़ें


Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और भाजपा पर फिर बरसे संजय राउत, कहा- 'ED कब पिलाएगी राणा को चाय? क्यों बचाया जा रहा इस D-गैंग को?