Indian Visa: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने पीएम मोदी (PM Modi)को पत्र लिखकर मांग की है कि वैसे भारतीय पैरेंट्स जो बंटवारे से पहले भारत में पैदा हुए और बंटवारे के बाद पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में रहते हैं और बुजुर्ग हैं, जिन्हें भारत आना जरूरी है उन्हें वीजा (Visa Issue) आसानी से मिलना चाहिए. अधीर रंजन चौधरी ने 15 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर उन लोगों के वीजा मुद्दे पर ध्यान देने की बात कही है.


पत्र में न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीय का हवाला दिया


पत्र में, उन्होंने लिखा कि जो माता-पिता बांग्लादेश में या पूर्वी पाकिस्तान में पैदा हुए थे उन्हें भारत आने में वीजा के लिए आसानी से आवेदन और वीजा की प्रक्रिया भी आसान होनी चाहिए. यह पत्र अधीर रंजन चौधरी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव विनय क्वात्रा को भी भेजा है.


उन्होंने उन नागरिकों में से एक के बारे में बताया जो वर्तमान में न्यूजीलैंड में फंसे हुए हैं और उनके वीजा आवेदन को भारतीय दूतावास द्वारा गृह मंत्रालय (एमएचए) को भेजा गया है. चौधरी ने बताया कि उस व्यक्ति को मानवीय आधार पर वर्ष 1964 में भारतीय नागरिकता मिली थी और वर्ष 1978 में भारतीय पासपोर्ट भी मिला था, लेकिन उसके बाद वर्ष 2017 में उन्होंने वीजा सरेंडर कर दिया था, क्योंकि न्यूजीलैंड का नागरिक बनने के लिए उन्हें वहां की नागरिकता की जरूरत थी.


वो व्यक्ति आज हर्निया से पीड़ित है और उन्हें इलाज की जरूरत है. अधीर रंजन चौधरी ने अपने पत्र में लिखा है, "उस व्यक्ति को ट्रीटमेंट की तुरंत जरूरत है और उसे इलाज के लिए अपने देश भारत आने की जरूरत है. उन्हें 23 सितंबर को इलाज के लिए भारत आना है. लेकिन वीजा नियमों की वजह से उन्हें दिक्कत आ सकती है."


वीजा नियमों की वजह से भारतीय माता-पिता को होती है परेशानी


पत्र में आगे कहा गया है कि कई भारतीयों के माता-पिता विशेष रूप से पंजाब और पश्चिम बंगाल के बंटवारे से पहले भारत में पैदा हुए थे जो अब पाकिस्तान और बांग्लादेश में आता है. उन्हें वीजा के नियमों की वजह से दिक्कतें पेश आती हैं.


चौधरी ने पत्र में लिखा, "वो बंटवारे से पहले के भारत में पैदा हुए उसमें उनकी कोई गलती नहीं है, अगर वीजा में देरी होती है तो उनके लिए अपनी मातृभूमि की यात्रा करना बहुत मुश्किल हो जाता है. प्रधान मंत्री चौधरी को संबोधित करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने अपने पत्र में लिखा है, "मैं आपका ध्यान उनके वीजा अनुरोध को मंजूरी देने में सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने की बात कहना चाहता हूं."  


ये भी पढ़ें:
Congress: अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बोले- आज देश में विपक्ष की कोई जगह नहीं, की ये अपील


कांग्रेस नेता ने शेयर की चीते के साथ तस्वीर, कहा- मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए तमाशा कर रहे पीएम मोदी