Congress Chintan Shivir: एक के बाद एक राज्य के चुनावों में हार से पस्त कांग्रेस राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर का आयोजन कर रही है. कांग्रेस का ये चिंतन शिविर आज से 3 दिनों तक चलेगा. इस चिंतन शिविर में कांग्रेस संगठन में बदलाव पर पूरा जोर देगी. इस शिविर में पहुंचने के लिए राहुल गांधी उदयपुर ट्रेन से गए हैं. कांग्रेस के चिंतन शिविर वाली जगह ऐसे पोस्टरों से अटी पड़ी है. लगातार मिल रही शिकस्त पर कांग्रेस यहां 3 दिन तक मंथन करेगी. इस बार कांग्रेस का पूरा ध्यान संगठन में बदलाव और अगले लोकसभा चुनाव की कार्ययोजना पर होगा.


दोपहर 2 बजे सोनिया गांधी के संबोधन के साथ चिंतन शिविर की शुरुआत होगी. इसमें कांग्रेस के 430 प्रतिनिधि शामिल होंगे. आज और कल शाम तक विभिन्न मुद्दों पर अलग-अलग समूहों में चर्चाओं का दौर चलेगा. फिर जो प्रस्ताव तैयार होगा उस पर 15 मई को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में मुहर लगाई जाएगी. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि 19 साल बाद कांग्रेस ऐसा चिंतन शिविर कर रही, अच्छा कदम है। सभी लोगों को अपनी राय बिना हिचक रखने का मौका मिलना चाहिए.


चिंतन शिविर में पार्टी अध्यक्ष को लेकर चर्चा नहीं होगी लेकिन बड़ी जानकारी ये सामने आई है कि राहुल गांधी पार्टी को दोबारा कमान संभालने पर गंभीरता से विचार किया जा सकता है.


तीन दिन चलने वाले चिंतन शिविर का कार्यक्रम


13 मई दिन शुक्रवार को दोपहर दो बजे सोनिया गांधी के संबोधन के साथ ही इस शिविर की शुरूआत हो जाएगी इसके बाद बड़े नेता अपना संबोधन करेंगे जो शाम 5 बजे तक चलेगा. दूसरे दिन यानी शनिवार को सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर समूह संवाद शुरू हो जाएगा. ये करीब 2 बजकर 30 मिनट तक चलेगा. इसके बाद रात में कमेटियों की बैठक का आयोजन किया जाएगा. 15 दिन रविवार को यानी शिविर के आखिरी दिन सुबह 11 बजे चिंतन शिविर का कार्यक्रम शुरू होगा.  


ये भी पढ़ें: Congress Chintan Shivir: हार से पस्त कांग्रेस की असल लड़ाई किससे? 3 दिन के चिंतन शिविर में समझ आ जाएंगे पार्टी के तेवर


ये भी पढ़ें: Watch: चिंतन शिविर में भाग लेने दिल्ली से उदयपुर के लिए रवाना हुए राहुल गांधी, ट्रेन में कुलियों से की बात