Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कांग्रेस ने मंगलवार (9 अप्रैल) को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश की सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने 6 प्रत्याशियों के नाम से पर्दा हटाया है. पार्टी ने इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान किया है.

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की विशाखापट्टनम लोकसभा सीट से से पुलुसु सत्यनारायण रेड्डी, अनाकपल्ली से वी वेंकटेश, इलुरु से लावण्या कुमारी, नरसराओपेट से एलेक्जेंडर सुधाकर, नेल्लोरे से कोप्पुला राजू और तिरुपति से चिंता मोहन को टिकट दिया है. आंध्र प्रदेश की तिरुपति सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. कांग्रेस की इस लिस्ट में पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी के करीबी के राजू का भी नाम है. राजू पूर्व प्रशासनिक अधिकारी हैं और उन्हें कांग्रेस ने नेल्लोर सीट से टिकट दिया है. 

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की इन सीटों पर किया है ऐलान

लोकसभा सीट उम्मीदवार का नाम
विशाखापट्टनम  पुलुसु सत्यनारायण रेड्डी
अनाकपल्ली वी वेंकटेश वी वेंकटेश
इलुरु लावण्या कुमारी लावण्या कुमारी
नरसराओपेट  एलेक्जेंडर सुधाकर
नेल्लोरे  कोप्पुला राजू
तिरुपति  चिंता मोहन

इस लिस्ट से पहले कांग्रेस आंध्र प्रदेश की काकीनाडा, राजमुंदरी, बापटला, कुरनूल और कडप्पा सीट पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. कडप्पा सीट पर तो कांग्रेस ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएसआर रेड्डी और मौजूदा मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन शर्मिला रेड्डी को टिकट दिया है. शर्मिला रेड्डी फिलहाल आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की मुखिया हैं.

आंध्र प्रदेश में एक चरण में होगी वोटिंग

आंध्र प्रदेश में एक चरण में लोकसभा के लिए मतदान होना है. आंध्र प्रदेश में 13 मई को राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. राज्य कांग्रेस इंडिया गठबंधन के तले चुनावी ताल ठोक रही है तो वहीं भारतीय जनता पार्टी ने स्थानीय दल तेलुगु देशम पार्टी और जनसेना पार्टी से गठबंधन करते हुए चुनावी ताल ठोकी है.

कांग्रेस के इस दांव ने रोचक किया आंध्र का मुकाबला

इन दो प्रमुख गठबंधन के अलावा राज्य में वाईएसआर कांग्रेस भी मजबूत दावेदार है. राज्य की सत्ता में काबिज YSRCP ने पिछले लोकसभा चुनाव यानी साल 2019 में सूबे की 25 में से 22 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसबार भी मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP मजबूत दावेदारी पेश कर रही है. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला रेड्डी को पहले ही चुनावी मैदान में उतार दिया है. ऐसे में राज्य के कद्दावर नेता रहे वाई एस आर रेड्डी की विरासत को लेकर सूबे में दो दावेदार हो गए हैं और इसी के चलते मुकाबला भी रोचक हो गया है.

लोकसभा चुनाव में बाप-बेटे की भिड़ंत! पिता ने की हार की भविष्यवाणी तो पुत्र ने यूं दिया करारा जवाब