Lok Sabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने शनिवार (23 मार्च) को अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. कांग्रेस की इस लिस्ट में 45 उम्मीदवारों के नाम हैं. पार्टी ने एक सीट सहयोगी दल के लिए छोड़ी है.


कांग्रेस की चौथी सूची में केवल दो मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की सहारनपुर सीट से इमरान मसूद और अमरोहा से दानिश अली को उम्मीदवार बनाया है.


दो बार कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं इमरान मसूद


इमरान मसूद सहारनपुर जिले की मुजफ्फराबाद सीट (अब बेहट) से विधायक रह चुके हैं. पिछले दो बार के लोकसभा चुनावों में उन्हें सफलता नहीं मिली थी. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में इमरान मसूद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अब एक बार फिर कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया है. 


अमरोहा से मौजूदा सांसद हैं दानिश अली


बता दें कि दानिश अली हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए हैं. इससे पहले वह बीएसपी में थे लेकिन बहुजन समाज पार्टी ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए उन्हें निलंबित कर दिया था. दानिश अली 2019 के लोकसभा चुनाव में अमरोहा सीट से ही बीएसपी के टिकट पर सांसद चुने गए थे.


वाराणसी से PM मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने उतारा उम्मीदवार


कांग्रेस ने अपनी उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश के राजगढ़ से कांग्रेस ने टिकट दिया है. 


कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएम पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को उम्मीदवार बनाया है. महाराष्ट्र के नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ विकास ठाकरे को कांग्रेस का टिकट मिला है.


अब तक 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी हैं कांग्रेस


कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने सांसदों मणिकम टैगोर को विरुधुनगर, कार्ति चिदंबरम को शिवगंगा, ज्योति मणि को करूर और विजय वसंत को कन्याकुमारी से टिकट दिया है. कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब तक 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 नाम की घोषणा की थी.


बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होगा. 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी और 4 जून को मतगणना शुरू होगी.


यह भी पढ़ें- Congress Candidates List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट की जारी, दिग्विजय सिंह, अजय राय समेत इन नेताओं को टिकट