Congress candidates Sixth List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने सोमवार (25 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की. होली के दिन आई इस लिस्ट में कुल पांच नाम हैं, जिनमें चार राजस्थान से हैं, जबकि एक तमिलनाडु से है.

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की ओर से जारी किए गए बयान में यह भी बताया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तमिलनाडु विधानसभा की सीट नंबर 233 विल्वनकोड से उप-चुनाव में डॉ थरहाई कथबर्ट की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है.   

कांग्रेस की छठी सूची के तहत जिन्हें टिकट दिया गया, उनके नाम और सीट इस प्रकार हैं:

उम्मीदवार का नाम  सीट का नाम
1- रामचंद्र चौधरी अजमेर (राजस्थान)
2- सुदर्शन रावत राजसमंद (राजस्थान)
3- डॉ.दामोदर गुर्जर भीलवाड़ा (राजस्थान)
4- प्रह्लाद गुंजल  कोटा (राजस्थान)
5- एडवोकेट सी रॉबर्ट ब्रूस तिरुनलवेल्ली (तमिलनाडु) 

कांग्रेस की पांचवीं सूची में थे सिर्फ तीन नाम

कांग्रेस ने इससे पहले तीन उम्मीदवारों वाली पांचवीं सूची रविवार (24 मार्च, 2024) को जारी की थी. इस लिस्ट में तीनों नाम राजस्थान (चंद्रपुर, जयपुर और दौसा) से थे. कांग्रेस ने जयपुर सीट से घोषित उम्मीदवार सुनील शर्मा को हटाकर पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को मैदान में उतारा है. नए चेहरे सुनील शर्मा को लेकर पनपे विवाद के बाद यह फैसला लिया गया. सुनील शर्मा कांग्रेस को निशाना बनाने वाले 'जयपुर डायलॉग' के साथ कथित जुड़ाव को लेकर विवादों में आ गए थे. 

PM नरेंद्र मोदी के खिलाफ काशी से किसे टिकट?

23 मार्च को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने चौथी लिस्ट के तहत उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे, जिसमें यूपी के नौ उम्मीदवारों के नाम थे. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय फिर वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जबकि देवरिया से राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह, बाराबंकी से वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़िएः बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक, महुआ मोइत्रा के खिलाफ शाही परिवार की राजमाता को मैदान में उतारा