Congress Working Committee: अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद अब कांग्रेस (Congress) एक और चुनाव की तैयारी कर रही है. पार्टी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC के लिए चुनावों की घोषणा कर दी है. खास बात ये है कि पार्टी में ये चुनाव साल 1997 के बाद हो रहा है, जब पार्टी के शीर्ष समूह के सदस्यों को चुनाव के जरिए चुना जाएगा. कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन ऑथोरिटी (Congress Central Election Authority) के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mystry) ने इस बात की जानकारी दी है.


उन्होंने कहा है कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी के 23 में से 12 सदस्य चुने जाएंगे. जबकि, 11 को नामित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर सीडब्ल्यू की चुनी जाने वाली सीटों पर 12 से ज्यादा उम्मीदवार होते हैं, तो चुनाव कराए जाएंगे. खास बात ये है कि आखिरी बार सीडब्ल्यूसी के चुनाव साल 1997 में कलकत्ता सत्र के दौरान हुए थे. तभी से ही सत्रों में पार्टी के अध्यक्षों को नामांकन बुलाने के बजाय CWC दोबारा गठित करने का अधिकार दिया जाता रहा है.


जी-23 समूहों की मागों में शामिल रहा ये मुद्दा


आपको बता दें कि कांग्रेस में सीडब्ल्यूसी का चुनाव एक बड़ा मुद्दा भी है. ये मुद्दा जी-23 समूहों की मांगों में शामिल रहा है. साल 2020 में जी-23 समूह के नेताओं ने पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन में सुधार करने की मांग की थी. तो वहीं, अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मधुसूदन मिस्त्रा ने कहा कि ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के चुनाव तय समय पर ही होंगे और नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक किए जाएंगे.


अध्यक्ष पद की रेस में कौन है शामिल


पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस समय भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) पर हैं. खबरें आती रही हैं कि वह दोबारा पार्टी की कमान संभालने के मूड में नहीं हैं. ऐसे में राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को पद के लिए सबसे आगे माना जा रहा है. वह खुद भी इस बात के संकेत दे रहे हैं. हालांकि, पार्टी ने आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर अब तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है.


ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2022: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' में यूपी की अनदेखी न पड़ जाए भारी, जानिए- आचार्य प्रमोद कृष्णम का जवाब


ये भी पढ़ें: Fitch Ratings: फिच ने घटाया भारत की GDP का अनुमान, कांग्रेस का केंद्र पर हमला, कहा- लक्षण ठीक नहीं लग रहे