Tripura Hijab Row: त्रिपुरा में हिजाब पहनने का समर्थन करने पर छात्र की पिटाई का मामला बढ़ता जा रहा है. इस मामले को लेकर विपक्षी दलों ने राज्य की बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार पर आरोप लगाया कि उपचुनाव और लोकसभा चुनाव-2024 को देखते हुए बीजेपी सांप्रदायिक शांति बिगाड़कर लोगों का मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. 


भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) ने एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) पिछले कुछ दिनों से इस इलाके के स्कूलों को नोटिस दे रहे हैं. जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाकर सांप्रदायिक शांति और सद्भाव को बिगाड़ा जा सके. 


विपक्षी दलों का बीजेपी पर आरोप


सीपीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों को देखते हुए बीजेपी जानबूझकर नफरत और सांप्रदायिक मतभेद का माहौल बनाकर मतदाताओं के ध्रुवीकरण के जरिए लाभ लेने का प्रयास कर रही है. बीजेपी राज्य में खराब कानून व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, पेयजल और बिजली सुविधाओं की आपूर्ति, जर्जर सड़क जैसी समस्याओं से लोगों का ध्यान भटका रही है. 


कांग्रेस ने क्या कुछ कहा?


इसी तरह कांग्रेस ने राज्य सरकार से घटना में शामिल लोगों की पहचान करने और उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की. पार्टी ने बीजेपी सरकार पर हिजाब मुद्दे को केंद्र में रखकर दंगे भड़काने के प्रयास के माध्यम से अन्य मुद्दों से ध्यान भटकाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी हिंदू-मुस्लिम कार्ड खेलकर लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. मैं क्षेत्र के लोगों को कानून अपने हाथ में नहीं लेने के लिए धन्यवाद देता हूं. 


कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने इस घटना पर बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि कुछ बाहरी लोगों ने स्कूल में घुसकर छात्राओं को परेशान किया और किसी ने विरोध किया तो उन्हें बुरी तरह पीटा गया. बाहरी लोगों को स्कूल में घुसकर छात्राओं को परेशान करने का अधिकार किसने दिया? ऐसी घटना सिर्फ इसी स्कूल तक सीमित नहीं है बल्कि पूरे देश में हो रही है. 


त्रिपुरा में हिजाब को लेकर छात्र की पिटाई


त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले के एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के एक छात्र की शुक्रवार को पिटाई की गई थी. छात्र पर एक संस्थान में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने का कथित तौर पर समर्थन करने पर भीड़ ने हमला कर दिया था. कर्नाटक हिजाब विवाद की तरह ही इस घटना में भी अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों की ओर से हिजाब पहनने को लेकर कोरोइमुरा स्कूल के छात्र दो गुटों में बंट गए. 


क्यों शुरू हुआ था विवाद?


ये विवाद तब शुरू हुआ जब कोरोइमुरा हायर सेकंड्री स्कूल के हेडमास्टर ने मुस्लिम छात्राओं को हिजाब की जगह स्कूल ड्रेस में आने को कहा. हिजाब पहनने से रोकने पर छात्रों का एक गुट नाराज था और उन्होंने प्रिसिंपल के कमरे में घुसकर तोड़फोड़ की थी. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, तोड़फोड़ करने वालों में पीड़ित छात्र भी शामिल था.


पिटाई के बाद छात्र को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया था. पुलिस अधिकारी ने कहा कि इलाके में तनाव व्याप्त है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. सात आरोपियों के खिलाफ बिशालगढ़ पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.


ये भी पढ़ें- 


INDIA Meeting: नीतीश कुमार बन सकते हैं इंडिया के संयोजक, सोनिया गांधी को चेयरपर्सन बनाने की अटकलें, बैठक में होगा फैसला