Congress Candidates Eighth List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की आठवीं सूची जारी की है. बुधवार (27 मार्च, 2024) की देर रात आई इस लिस्ट में कुल 14 नाम है. ये उम्मीदवार कुल चार राज्यों से हैं, जिनमें झारखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है. 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ मध्य प्रदेश की गुना सीट से राव यादवेंद्र सिंह को मौका दिया गया है, जबकि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कांग्रेस ने विदिशा से प्रताप भानु शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस प्रत्याशियों की आठवीं सूची इस प्रकार है:

राज्य लोकसभा सीट उम्मीदवार
झारखंड  खूंटी कालीचरण मुंडा
झारखंड  लोहरदगा  सुखदेव भगत
झारखंड  हजारीबाग  जय प्रकाश पटेल
मध्य प्रदेश गुना राव यादवेंद्र सिंह
मध्य प्रदेश दमोह  तरवर सिंह लोधी
मध्य प्रदेश विदिशा  प्रताप भानू शर्मा
तेलंगाना अदीलाबाद  एस कुमारी चैलिमला
तेलंगाना निजामाबाद  टी जीवन रेड्डी
तेलंगान भोंगीर  सी किरण कुमार रेड्डी
तेलंगाना मेदक  नीलम मधु
उत्तर प्रदेश गाजियाबाद  डॉली शर्मा
उत्तर प्रदेश बुलंदशहर  शिवराम वाल्मिकी
उत्तर प्रदेश सीतापुर  नकुल दुबे
उत्तर प्रदेश महराजगंज  वीरेंद्र चौधरी

INC की छठी सूची में थे ये सारे नाम, देखिए

कांग्रेस ने इससे एक दिन पहले 26 मार्च, 2024 को 'केंद्रीय चुनाव समिति' (सीईसी) की मीटिंग में आम चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की सातवीं सूची जारी की थी, जिसमें पांच नाम थे. चार नाम छत्तीसगढ़ से थे, जबकि एक नाम तमिलनाडु से था. छत्तीसगढ़ के सरगुजा (एसटी) से शशि सिंह, रायगढ़ (एसटी) से डॉ.मेन देवी सिंह, बिलासपुर से देवेंद्र सिंह यादव और कांकेर (एसटी) से बीरेश ठाकुर को मौका दिया गया है, जबकि तमिलनाडु की माइलादुथुरई सीट से आर सुधा को उम्मीदवार बनाया गया है.

नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से कांग्रेस ने किसे उतारा?

कांग्रेस ने इससे पहले यूपी के नौ उम्मीदवारों का ऐलान किया था, जिनके तहत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय फिर पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. चौथी सूची के तहत उन्हें वाराणसी से टिकट दिया गया है. 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि चार जून 2024 को नतीजे आएंगे.

यह भी पढ़िएः बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की सातवीं लिस्ट, जानें किसे कहां से दिया टिकट