Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बुधवार (27 मार्च, 2024) शाम अहम बैठक हुई. मीटिंग में कुल 18 नामों पर मुहर लगी, जिनमें उत्तर प्रदेश (यूपी) के प्रत्याशी भी हैं. पार्टी ने यूपी उत्तर प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं. 


ऐसा बताया गया कि राज्य की प्रयागराज, सीतापुर, गाजियाबाद, मथुरा, महाराजगंज और बुलंदशहर सीट से उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है. महाराजगंज से वीरेंद्र चौधरी, गाजियाबाद से डाली शर्मा, सीतापुर से नकुल दूबे, प्रयागराज से सपा नेता रहे रेवती रमण सिंह के बेटे उज्जवल रमन सिंह को टिकट मिल सकता है.


MP के लिए INC ने इन्हें बनाया स्टार कैंपेनर


कांग्रेस ने इससे पहले मध्य प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की, जिसमें पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खरगे, दल की पूर्व अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, केरल के वायनाड से पार्टी सांसद राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह आदि के नाम हैं.


लोकसभा चुनावः कब मतदान और कब परिणाम?


लोकसभा चुनाव इस बार सात चरण में होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत एक जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा. नतीजों की घोषणा चार जून को की जाएगी.


ECI ने इस बार आम चुनाव के लिए किए ये बंदोबस्त


मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म होने वाला है. इस बार लगभग 97 करोड़ (96.8 करोड़) पंजीकृत मतदाता हैं और देश में 10.5 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव कराने के लिए 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी हैं, जबकि 55 लाख ईवीएम और चार लाख वाहन की व्यवस्था की गई है.


यह भी पढ़िएः बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की सातवीं लिस्ट, जानें किसे कहां से दिया टिकट