Congress 85th Plenary Session: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ चुके पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने अपनी पार्टी में विचाराधारा को लेकर पूरी तरह स्पष्टता होने की पैरवी की है. थरूर ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस बिल्किस बानो, गिरजाघरों पर हमलों और गौरक्षा के नाम पर होने वाली हत्याओं जैसे विषयों पर और अधिक मुखर हो सकती थी.


पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके शशि शरूर ने पार्टी के 85वें महाधिवेशन में यह टिप्पणी की है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रहे अधिवेशन में थरूर ने कहा, "हमें समावेशी भारत के पक्ष में अपने वैचारिक रुख को लेकर पूरी तरह स्पष्ट होना होगा."


हमारे अंदर साहस होना चाहिए- थरूर 


उनका कहना था, "अपने संकल्प को लेकर हमारे अंदर साहस होना चाहिए. हम बिल्किस बानो के मामले, गिरजाघरों पर हमले और गौरक्षा के नाम पर हत्याओं जैसे मामलों पर और अधिक मुखर हो सकते थे. अगर हम इन मुद्दों पर नहीं बोलते हैं तो हम भारत की विविधता और बहुलता के प्रति अपनी बुनियादी जिम्मेदारी से पीछे हट रहे हैं."


'भारत सबका है'


शशि थरूर ने कहा, 'भारत सबका है.' उन्होंने चीन के संदर्भ में विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक बयान को लेकर उनकी आलोचना करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर संसद को विश्वास में लेना चाहिए. कांग्रेस नेता ने कहा, "यहां एक संदेश देते हैं कि कांग्रेस जोड़ो. भारत का भविष्य तक तब उज्ज्वल रहेगा जब तक कांग्रेस लड़ाई लड़ती रहेगी."


वहीं, रायपुर में कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन में राहुल गांधी ने बीजेपी की केंद्र सरकार, पीएम नरेंद्र मोदी, आरएसएस और मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के अनुभव को भी लोगों के साथ शेयर किया. उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कई बार ऐसा हुआ कि उन्हें भयंकर दर्द हुआ. इसके अलावा उन्होंने कई मुद्दों को लोगों के सामने रखा.


यह भी पढ़ें: Meghalaya Election: नेहरू से लेकर इयान बॉथम तक, अपने दिलचस्प नामों से ध्यान खींच रहे मेघालय के ये उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट