Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे और वहां मचे राजनितिक उथल-पुथल के बीच वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर ब्रिटेन के साथ भारत की बातचीत पूरी तरह से पटरी पर है. हालांकि, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा.


गुरुवार को लिज ट्रस ने दिया पीएम पद से इस्तीफा


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुली बगावत के बाद गुरुवार को पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है. ट्रस ने कहा कि वह पिछले महीने उन्हें मिले जनादेश का पालन नहीं कर पा रहीं और इस तरह केवल 45 दिन का उनका कार्यकाल गुरुवार को समाप्त हो गया.


डील के लिए भारत को अब नए पीएम का इंतजार


गोयल ने यहां उद्योग मंडल सीआईआई के राष्ट्रीय निर्यात सम्मेलन में कहा, ‘हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि आगे क्या होता है. क्या वहां नेतृत्व का जल्द परिवर्तन होता है या पूरी प्रक्रिया चलेगी. हमें देखना होगा कि सरकार में कौन आता है और उसके क्या विचार होंगे.’ उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के नेताओं और कारोबारियों ने माना है कि भारत के साथ एफटीए समझौता करना उनका लिए बहुत महत्वपूर्ण है.


एफटीए पर जल्द हो सकती है घोषणा 


गोयल ने कहा, ‘मेरी अपनी समझ है कि जो भी सरकार में आएगा वह हमसे बात करना चाहेगा. दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता निष्पक्ष, न्यायसंगत और संतुलित होना चाहिए. यह समझौता दोनों देशों के लिए फायदे की स्थिति होनी चाहिए. जब तक दोनों देश इस समझौते से संतुष्ट नहीं होंगे, तब तक अंतिम समझौता नहीं होगा.’ गोयल ने कहा, ‘इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा, लेकिन मुझे विश्वास है कि ब्रिटेन, कनाडा, यूरोपीस संघ के साथ हमारे एफटीए की जल्द ही घोषणा कर सकते हैं. सब पर अच्छे से काम चल रहा है.’


ये भी पढ़ें


Liz Truss Resigns: ब्रिटेन में सियासी उठापटक जारी, बोरिस जॉनसन लड़ सकते हैं पीएम पद का चुनाव